News Nation Logo

मध्य प्रदेश: विधानसभा की कार्यसूची में फ्लोर टेस्ट का जिक्र नहीं, फिर राज्यपाल से मिलने पहुंचे नेता विपक्ष

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सियासी दंगल जारी है. कमलनाथ सरकार पर संकट बना हुआ है. मध्य प्रदेश में सोमवार को फ्लोर टेस्ट नहीं होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 15 Mar 2020, 11:29:19 PM
chief minister kamal nath

मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सियासी दंगल जारी है. कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) पर संकट बना हुआ है. मध्य प्रदेश में सोमवार को फ्लोर टेस्ट नहीं होगा. विधानसभा की दैनिक कार्यसूची रविवार शाम जारी की गई है. इस कार्यसूची के अनुसार, सोमवार को सबसे पहले सुबह 11 बजे राज्यपाल का अभिभाषण प्रस्तावित है और बाद में उनके अभिभाषण पर कृतज्ञता ज्ञापन. इस कार्यसूची में फ्लोर टेस्ट का जिक्र नहीं किया गया है. यानी सोमवार को अब मध्य प्रदेश विधानसभा में फ्लोर टेस्ट नहीं होगा. कार्यसूची जारी करते ही विधानसभा में विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव और बीजेपी के वरिष्ठ विधायक नरोत्तम मिश्रा राज्यपाल से मिलने राजभवन पहुंच गए हैं.

यह भी पढ़ेंःमध्य प्रदेश में कमलनाथ की सरकार को बचाएगा कोरोना वायरस!, यहां जानें पूरा समीकरण

राज्यपाल ने स्पीकर को बहुमत परीक्षण कराने के दिए निर्देश

इससे पहले मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने विधानसभा के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति से सोमवार को बहुमत परीक्षण कराने को कहा था. राज्यपाल लालजी टंडन ने बहुमत परीक्षण के निर्देश जारी करते हुए कहा था कि मध्य प्रदेश विधानसभा का सत्र 16 मार्च को सुबह 11 बजे शुरू होगा और मेरे अभिभाषण के तुरंत बाद एकमात्र कार्य विश्वास प्रस्ताव पर मतदान होगा. विश्वासमत मत विभाजन के आधार पर बटन दबाकर होगा और अन्य किसी तरीके से नहीं किया जाएगा.

हालांकि, कांग्रेस और भाजपा दोनों दल इस बात पर सहमत हैं कि फ्लोर टेस्ट हो मगर दोनों की अपनी शर्त है. भाजपा चाहती थी कि राज्यपाल के अभिभाषण और बजट सत्र से पहले हो, वहीं सत्ताधारी कांग्रेस अभिभाषण के बाद फ्लोर टेस्ट की पक्षधर थी. इससे पहले नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव (Gopal Bhargava) ने जहां राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात की तो वहीं एमपी विधानसभा के स्पीकर नर्मदा प्रसाद प्रजापति (Narmada Prasad Prajapat) ने कहा कि ये तो कल ही पता चलेगा कि फ्लोर टेस्ट होगा कि नहीं.

यह भी पढ़ेंःकोरोना ने मायानगरी की रफ्तार रोकी, मुंबई में 19 से 31 मार्च तक सारी शूटिंग बंद

गोपाल भार्गव ने राज्यपाल से की मुलाकात

राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात के बाद बीजेपी नेता गोपाल भार्गव ने कहा कि राज्यपाल ने सोमवार को अभिभाषण के बाद फ्लोर टेस्ट के आदेश दिए थे. ऐसे में हमने मांग की है कि अगर इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम काम नहीं कर रहा है तो हाथ उठाकर वोटिंग की जाए. राज्यपाल ने हमें आश्वासन दिया है. उन्होंने आगे कहा कि कोरोना की बहानेबाजी नहीं चलेगी. स्पीकर साहब को राज्यपाल की बात माननी होगी.

स्पीकर ने कहा- मैं अपने विधायकों का इंतजार कर रहा हूं

मध्य प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति ने कहा कि मैं अपने विधायकों का इंतजार कर रहा हूं, जिन्होंने दूसरे माध्यम से मुझे अपना इस्तीफा भेजा है. वे मुझसे सीधे संपर्क क्यों नहीं कर रहे हैं? मुझे चिंता है कि मेरे विधानसभा के सदस्यों के साथ क्या हो रहा है. यह लोकतंत्र की स्थिति पर सवाल उठाता है. इस दौरान स्पीकर नर्मदा प्रसाद प्रजापति से पूछा गया कि क्या राज्य विधानसभा में कल फ्लोर टेस्ट होगा तो उन्होंने जवाब दिया कि आपको कल ही इस बारे में पता चल जाएगा. मैं आपको अपने फैसले के बारे में पहले से नहीं बताऊंगा.

First Published : 15 Mar 2020, 10:34:43 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.