logo-image

MPBSE Exam : परीक्षा फार्म में गलती की तो भरनी होगी मोटी रकम

विद्यार्थियों को परीक्षा का माध्यम, विषय या संकाय बदलने के लिए प्रति विषय 300 रुपए देने होंगे.

Updated on: 08 Feb 2020, 11:03 AM

Bhopal:

इस साल माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षा में त्रुटी सुधार करने के लिए छात्रों से रुपए बसूलने का मन बना चुका है. विद्यार्थियों को परीक्षा का माध्यम, विषय या संकाय बदलने के लिए प्रति विषय 300 रुपए देने होंगे. माशिमं ने ऑनलाइन त्रुटि सुधार के लिए 10 फरवरी तक का समय दिया है. इसके बाद सीधे परीक्षा केंद्र पर संशोधन करने के लिए आवेदन करने पर 2 हजार रुपए का अर्थदंड का चालान आवेदन पत्र के साथ प्रस्तुत करना होगा. इससे विद्यार्थियों पर अतिरिक्त भार पड़ेगा. माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि त्रुटि सुधार के लिए इसलिए राशि तय की गई, क्योंकि अक्सर विद्यार्थी संशोधन के लिए आवेदन नहीं करते थे.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : राम मंदिर ट्रस्ट में शामिल नहीं किए जाने से शंकराचार्य नाराज

इस बार माशिमं की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे. नेहरू नगर की दसवीं की छात्रा ने परीक्षा का माध्यम बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया तो उसे 900 रुपए फीस भरनी पड़ी. साथ ही 25 रुपए पोर्टल चार्ज भी देना पड़ा. इसमें 300 रुपए माध्यम बदलने के लिए लगे. इसके अलावा 300-300 रुपए हिंदी व अंग्रेजी विषय के लिए देने पड़े. क्योंकि माध्यम बदलने पर हिंदी व अंग्रेजी में विशिष्ट व सामान्य भाषा का पेपर भी देना पड़ता है. वहीं, सुभाष नगर के छात्र ने एक विषय में संशोधन के लिए आवेदन किया तो उसे पोर्टल चार्ज सहित 325 रुपए देने पड़े.

नहीं चल रहा पोर्टल 

विद्यार्थियों का कहना है कि ऑनलाइन त्रुटि सुधार के लिए आवेदन करने पर माशिमं का पोर्टल ठीक से काम नहीं कर रहा है. इससे वे परेशान हैं.