News Nation Logo

जबलपुर की महगवां पंचायत में सौ फीसदी आबादी को लगा टीका

मध्य प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण का अभियान जारी है. कई हिस्सों में टीकाकरण को लेकर उत्साह है. इसका उदाहरण बन गई है जबलपुर की महगवां परियट पंचायत, जहां शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Jun 2021, 02:31:02 PM
वैक्सीनेशन

वैक्सीनेशन (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

जबलपुर :  

मध्य प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए टीकाकरण का अभियान जारी है. कई हिस्सों में टीकाकरण को लेकर उत्साह है. इसका उदाहरण बन गई है जबलपुर की महगवां परियट पंचायत, जहां शत-प्रतिशत लोगों का टीकाकरण हो चुका है. पनागर विकासखंड की ग्राम पंचायत महगवाँ परियट की मतदाता सूची में दर्ज 1002 व्यक्तियों में से 956 व्यक्तियों को विशेष अभियान चलाकर कोरोना का टीका लगाया गया. शेष 46 व्यक्तियों में कोरोना से हाल ही में ठीक हुए लोग, गर्भवती महिलायें, मृत व्यक्ति और बाहर निवासरत वैक्सीनेटेड व्यक्ति शामिल हैं.

ग्राम पंचायत महगवाँ में टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों में उत्साह था. जिला प्रशासन द्वारा जन-सहभागिता से सभी पात्र ग्रामीणों को कोरोना का टीका लगाने के लिए दो-तीन दिन पहले से ही कार्ययोजना तैयार कर ली गई थी, जिसे राजस्व, स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग सहित ग्राम आपदा प्रबंधन समिति के सदस्यों की सहभागिता से मूर्त रूप दिया जा सका. यहाँ मतदाता सूची के आधार पर वैक्सीन लगाने के लिए सभी पात्र व्यक्तियों को चिन्हित किया गया.

और पढ़ें: भोपाल में कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस ने दी दस्तक, एंटीबाडी काकटेल भी रहेगी बेअसर

पनागर क्षेत्र के विधायक सुशील तिवारी इंदु ने अपनी घोषणा के मुताबिक जिले की पहली शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन वाली ग्राम पंचायत बनने पर विधायक निधि से विकास कार्यों के लिए महगवां परियट ग्राम पंचायत को पांच लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि का चेक प्रदान किया.

कोरोना के टीके के प्रति फैली तमाम भ्रांतियों को दर-किनार करते हुए 102 वर्षीय महिला तिज्जो बाई कोल और सौ वर्षीय त्रिवेणी बाई ने खुद आगे आकर टीका लगवाया. दोनों बुजुर्ग महिलाओं ने टीकाकरण कराकर मिसाल कायम की तथा भ्रम और अफवाह फैलाने वाले लोगों को मुंह तोड़ जवाब दिया है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 34 और व्यक्तियों की मौत हुई है. प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 8,649 हो गयी है. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 160 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,88,809 तक पहुंच गयी. यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 52 जिलों में से 25 जिलों में पिछले 24 घंटों में एक भी नया कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया. 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 36 नये मामले इंदौर में आये जबकि भोपाल में 47 नये मामले सामने आये. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 7,88,809 संक्रमितों में से अब तक 7,76,887 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 3,273 मरीजों का इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि बुधवार को कोविड-19 के 463 रोगी स्वस्थ हुए हैं.

First Published : 17 Jun 2021, 02:28:46 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.