News Nation Logo
दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में फ्री डायलिसिस बंद पीपीपी मॉडल का है डायलिसिस सेंटर पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से की मुलाकात 12 देशों के मुसाफिरों के लिए गाइडलाइन्स जारी ओमीक्रोन पर DDMA की हाईलेवल मीटिंग अगले आदेश तक दिल्ली में निर्माणकार्य पर रोक निर्माण से जुड़े मजदूरों को सरकारी मदद दी जाएगी दिल्ली में पब्लिक ट्रांसपोर्ट बढ़ाया जाएगा ओमीक्रोन से निपटने के लिए हम पूरी तरह तैयार: मनीष सिसोदिया संसद के दोनों सदनों से कृषि कानून वापसी बिल पास कृषि कानूनों की वापसी का बिल पारित होना जान गंवाने वाले किसानों को श्रद्धांजलि है: राकेश टिकैत एमएसपी समेत अन्य मुद्दे लंबित रहने के कारण विरोध जारी रहेगा: राकेश टिकैत हंगामे के बीच लोकसभा में कृषि कानून वापसी बिल पास दक्षिण अफ्रीका से महाराष्ट्र लौटा शख्स कोरोना पॉजिटिव आम आदमी पार्टी नहीं होगी विपक्षी दलों की बैठक में शामिल

MP Vaccination Campaign: एमपी का टीकाकरण 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड' में दर्ज

कोरोना टीकाकरण में मध्य प्रदेश में रचा गया इतिहास वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. यहां एक दिन में लगभग 17 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 22 जून को लिखे पत्र में इस बात की पुष्टि की है.

IANS | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Jun 2021, 03:02:30 PM
b838aff4796c405ab04fc589feafb2fc

एमपी का टीकाकरण 'वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड' में दर्ज (Photo Credit: (फोटो-Ians))

भोपाल:

कोरोना टीकाकरण में मध्य प्रदेश में रचा गया इतिहास वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज हुआ है. यहां एक दिन में लगभग 17 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को 22 जून को लिखे पत्र में इस बात की पुष्टि की है. वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के भारत के प्रेसीडेंट संतोष शुक्ला ने मुख्यमंत्री चौहान को भेजे पुष्टि पत्र में कहा कि मध्यप्रदेश द्वारा टीकाकरण में बनाए गए रिकॉर्ड को रिकॉर्ड बुक में शामिल करने पर संस्था को प्रसन्नता है. पुष्टि पत्र में वल्र्ड रिकॉर्ड संबंधी प्रमाण-पत्र से सम्मानित करने के लिये मुख्यमंत्री चौहान की सहमति और दिनांक आदि भेजने के लिये भी अनुरोध किया है.

ज्ञात हो कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग के तहत आयोजित टीकाकरण महा अभियान के पहले दिन 16 लाख 91 हजार 967 लोगांे को वैक्सीन का डेाज दिया गया था. वल्र्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड के पत्र में मुख्यमंत्री चौहान द्वारा कोविड-19 के टीकाकरण संबंधी कदमों की सराहना करते हुए उन्हें शुभकामनाएं भी दी हैं.

ये भी पढ़ें: एमपी में BJP का जमीनी तैयारी पर जोर और कांग्रेस की कमजोर कड़ी पर नजर

एमपी में टीकाकरण में धांधली : कमल नाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण में धांधली होने का आरोप लगाया है. उन्होंने एक दिन 17 लाख और उसके आगे व पीछे के दिनों में कुछ सौ टीके लगने पर सवाल उठाए हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा, '' मध्य प्रदेश के टीकाकरण अभियान को लेकर बड़ी धांधली सामने आ रही है. एक दिन 17 लाख टीके लगते हैं जबकि उसके अगले और पिछले दिन कुछ सौ टीके लगते हैं. सरकार को इस बारे में स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए क्योंकि यह करोड़ों लोगों के जीवन का सवाल है.''

वहीं कांग्रेस के प्रवक्ता सैयद जाफर ने एक दिन में टीकाकरण की रफ्तार में आई गिरावट पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया, '' रिकार्ड ऐसे बनता है कि कुछ दिन वैक्सीन मत लगाओ, लोगों को रोककर रखो. फिर पेपर में अपनी फोटो छपवा के विज्ञापन दो, फिर एक साथ वैक्सीन लगवाओ, फिर सोशल मीडिया में वाह वाही करवाओ. एक दिन पहले और एक दिन बाद की संख्या बताती है असली संख्या.''

बता दें कि राज्य में 21 जून को टीकाकरण का महा अभियान शुरु हुआ, इस पहले दिन लगभग 17 लाख लोगों को टीके लगाए गए थे. यह अपने आप में एक कीर्तिमान है. अन्य दिनों में सैकड़ों लोगों को ही टीका लगाए जाने की बात सामने आई है.

First Published : 24 Jun 2021, 03:02:30 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.