News Nation Logo

MP नगरीय निकाय चुनाव : 8 पर भाजपा, 3 पर कांग्रेस आगे, 5 सीटों पर कड़ा मुकाबला 

Nitendra Sharma | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 13 Jul 2022, 06:07:55 PM
mp chunav

MP नगरीय निकाय चुनाव (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:  

मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय के चुनावों में मतदान पूरा हो गया है. सभी की नजरें अब 17 और 20 जुलाई को आने वाले परिणामों पर लगी रहेंगी. खास तौर पर 16 नगर निगमों के परिणामों का सभी कोई इंतजार है. अनुमान लगाया जा रहा है कि इन नगर निगमों के परिणामों में 8 सीटों पर भाजपा तो 3 सीटों पर कांग्रेस आगे दिखाई दे रही है. 5 सीटें कड़े संघर्ष में फंसी हैं. नगर निगमों के प्रचार में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पूरा जोर लगाया है. भाजपा ने पिछली बार सभी 16 नगर निगमों में जीत दर्ज की थी. इस बार भाजपा के हाथों से कुछ नगर निगम फिसलती दिखाई दे रही है.

6 जुलाई को 11 नगर निगमों में मतदान हुआ था तो वहीं 13 जुलाई को 5 निगमों के लिए मतदान हुआ है. भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का दावा है कि इस बार के चुनाव में ऐतिहासिक बहुमत मिलेगा. कांग्रेस के पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल का भी दावा है कि प्रदेश में इस बार नगर निगमों में कांग्रेस अच्छी विजय दर्ज करने जा रही है. नगरीय निकाय का यह चुनाव विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है. ऐसे में 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला होगा, इसके संकेत साफ दिखाई दे रहे हैं.

जानें किन सीटों पर हो सकता है कड़ा मुकाबला

भोपाल : भोपाल में भाजपा से मालती राय और कांग्रेस से विभा पटेल में सीधी टक्कर रही. भोपाल से भाजपा की राय, कांग्रेस की पटेल से आगे दिखाई दे रही हैं. यह सीट भाजपा के खाते में आने के आसार हैं.

इंदौर : इंदौर में भाजपा के पुष्यमित्र भार्गव और कांग्रेस के संजय शुक्ला में सीधा मुकाबला है. इस सीट पर भी भाजपा अपना कब्जा बरकरार रखती हुई दिखाई दे रही है.

ग्वालियर : ग्वालियर में भाजपा की सुमन शर्मा और कांग्रेस की शोभा सिकरवार में मुकाबला है. ग्वालियर में हमेशा से जीत दर्ज कराती आई भाजपा इसे बरकरार रखती दिखाई दे रही है.

जबलपुर : जबलपुर में भाजपा के डॉ जितेंद्र जामदार और कांग्रेस के जगत बहादुर सिंह में मुकाबला है. इस सीट पर काफी कड़ा संघर्ष रहा. यह सीट कांटे के मुकाबले में फंसी है.

उज्जैन : उज्जैन में भाजपा के मुकेश टटवाल और कांग्रेस के मुकेश परमार में मुकाबला है. उज्जैन में कड़े मुकाबले में भाजपा अपनी सीट बरकरार रख सकती है.

छिंदवाड़ा : छिंदवाड़ा में भाजपा के अनंत धु्रवे और कांग्रेस के विक्रम आहके के बीच मुकाबला है. यह प्रदेश की एकमात्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट है. यह सीट भाजपा के हाथों से फिसलकर कांग्रेस के पास जा सकती है.

खंडवा : खंडवा में भाजपा की अमृता यादव और कांग्रेस की आशा मिश्रा के बीच मुकाबला है. इस सीट पर भाजपा का कब्जा बरकरार रहने के आसार दिखाई दे रहे हैं.

सागर : सागर में भाजपा की संगीता तिवारी का मुकाबला कांग्रेस की निधि जैन से है. इस सीट पर काफी कड़ा मुकाबला है. यह सीट कांटे के मुकाबले में है, जिसपर दोनों में से किसी के भी पक्ष में परिणाम आ सकता है.

बुरहानपुर : बुरहानुपर में भाजपा की माधुरी पटेल का मुकाबला कांग्रेस की शहनाज अंसारी से है. इस सीट पर कांग्रेस कब्जा जमा सकती है.

सतना : सतना में भाजपा के योगेश ताम्रकार और कांग्रेस के सिद्धार्थ कुशवाह में मुकाबला है. बसपा के सईद अहमद भी कुछ वोटों पर सेंध लगा रहे हैं. इस सीट पर भी काफी कड़ा मुकाबला है.

सिंगरौली : सिंगरौली में भाजपा के चंद्रप्रताप विश्वकर्मा, कांग्रेस के अरविन्द चंदेल और आम आदमी पार्टी की रानी अग्रवाल में मुकाबला है. यह सीट आप या कांग्रेस के खाते में जा सकती है.

देवास : देवास में भाजपा की गीता अग्रवाल का कांग्रेस की विनोदिनी व्यास से मुकाबला है. इस सीट पर भाजपा का कब्जा बना रह सकता है.

रतलाम : रतलाम में भाजपा के प्रहलाद पटेल और कांग्रेस के मयंक जाट के बीच कड़ा  मुकाबला रहा है. यह सीट का परिणाम भी अनिश्चित दिखाई दे रहा है.

मुरैना : मुरैना में भाजपा की मीना जाटव का मुकाबला कांग्रेस की शारदा सोलंकी से है. इस सीट पर भाजपा फिर जीत दर्ज करने की स्थिति में है.

रीवा : रीवा में भाजपा के प्रबोध व्यास का मुकाबला कांग्रेस के अजय मिश्रा से है. इस सीट पर भी भाजपा का कब्जा बरकरार रह सकता है.

कटनी : कटनी में भाजपा की ज्योति दीक्षित, कांग्रेस की श्रेया खंडेलवाल के अलावा निर्दलीय प्रीति सूरी भी मुकाबले में हैं। भाजपा की बागी उम्मीदवार के कारण इस सीट पर परिणाम किसी के भी पक्ष में आ सकता है.

First Published : 13 Jul 2022, 06:07:55 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.