logo-image

MP : मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के तहत अब युवाओं को मिलेगी इतनी राशि

जनसंपर्क मंत्री पी. सी. शर्मा ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘राज्य के शहरी गरीब युवाओं के लिए 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ चलाई गई है.

Updated on: 30 Jan 2020, 07:08 AM

Bhopal:

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अपनी 'मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना' के तहत प्रदेश के बेरोजगारों को मिलने वाली मासिक राशि को 4000 से बढ़ाकर 5000 कर दिया है. जनसंपर्क मंत्री पी. सी. शर्मा ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा, ‘राज्य के शहरी गरीब युवाओं के लिए 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ चलाई गई है. इस योजना में युवाओं को प्रशिक्षण के साथ चार हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाता है. इसे बढ़ाकर अब 5000 रुपये किया जा रहा है.’

यह भी पढ़ें- RTI से हुआ खुलासा, रेलवे ग्रुप D में पिछले साल मात्र 4700 युवाओं को मिली नौकरी

बता दें कि राज्य में सत्ता बदलाव के बाद कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के शहरी गरीब युवाओं के लिए 100 दिन का रोजगार उपलब्ध कराने के लिए ‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ बीते साल फरवरी में शुरू की थी. देश के ग्रामीण इलाकों में गरीबों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए चल रही मनरेगा योजना की तर्ज पर शहरी बेरोजगार युवाओं के लिए यह योजना बीते साल शुरू की गई.

‘मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना’ में 21 से 30 वर्ष आयु समूह के वे शहरी नौजवान लाभान्वित हो रहे हैं, जिनके परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम है. उन्हें अब तक 100 दिन में 4,000 रुपये महीने के हिसाब से कुल 13,500 रुपये मानदेय मिल रहा है. आगामी दिनों में मानदेय बढ़ाकर 5000 रुपये मासिक किया जा रहा है, जिससे अब उन्हें 100 दिनों में 16,500 रुपये मानदेय के तौर पर मिलेंगे.