logo-image

मध्य प्रदेश में नहीं होंगे नगरीय निकाय चुनाव, जानें क्यों

MP Nagriya Nikay Chunav 2021 : मध्य प्रदेश में फिलहाल नगरीय निकाय चुनाव (MP Nagriya Nikay Chunav 2021) नहीं होंगे. विशेषज्ञों की सलाह और कोरोना वायरस (Corona Virus) के हालातों की समीक्षा के बाद ही फ़ैसला होगा.

Updated on: 27 Jul 2021, 04:40 PM

नई दिल्ली:

MP Nagriya Nikay Chunav 2021 : मध्य प्रदेश में फिलहाल नगरीय निकाय चुनाव (MP Nagriya Nikay Chunav 2021) नहीं होंगे. विशेषज्ञों की सलाह और कोरोना वायरस (Corona Virus) के हालातों की समीक्षा के बाद ही फ़ैसला होगा. एमपी नगरीय निकाय चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने हाई कोर्ट (High Court) में जवाब दिया है. इलेक्शन कमीशन (Election Commission) ने कोर्ट में कहा कि नगरीय निकाय चुनाव कराने का फैसला अभी नहीं लिया गया है. जब तक कोरोना वायरस की तीसरी लहर की स्थिति साफ नहीं होगी तब तक चुनाव नहीं होंगे.

जनहित याचिका की सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग ने हाईकोर्ट में जवाब पेश किया है. इस पर HC ने सुझाव दिया है कि निर्वाचन प्रक्रिया में कोरोना संक्रमण से बचाव की प्राथमिकता रखी जाए. याचिकाकर्ता ने तीसरी लहर की आशंकाओं के तहत निकाय चुनाव पर रोक लगाने मांग उठाई थी.  चुनाव आयोग के जवाब के बाद HC ने याचिका का निराकरण किया है. 

आपको बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में जल्द ही नगरीय निकाय के चुनाव होने की उम्मीद जताई जा रही थी. बताया जा रहा है कि महापौर और अध्यक्ष के चुनाव इस बार अप्रत्यक्ष प्रणाली से होंगे. इसे लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान की सरकार ने राज्य निर्वाचन आयोग को पत्र लिखकर कहा है कि नगरीय निकायों के चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से ही कराएं. यानी नगर निगमों में महापौर तथा नगर पालिकाओं के अध्यक्षों को पार्षद चुनेंगे.