logo-image

मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया होगी शुरू, जानें क्या-क्या रहेगा खुला

मध्य प्रदेश में 1 जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. सरकार ने अनलॉक की राज्य स्तरीय गाइडलाइन सभी जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को भेज दी है. इसके मुताबिक, प्रदेश में किराना दुकानें खुल जाएंगी.

Updated on: 30 May 2021, 11:15 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh)  में 1 जून से अनलॉक (MP Unlock) की प्रक्रिया शुरू हो रही है. सरकार ने अनलॉक की राज्य स्तरीय गाइडलाइन (Corona Guidelines) सभी जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट समूहों को भेज दी है. इसके मुताबिक, प्रदेश में किराना दुकानें खुल जाएंगी. स्कूल-कॉलेज, सिनेमा हॉल और शॉपिंग मॉल अभी बंद ही रहेंगे. वहीं प्रत्येक शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा. हालांकि 31 मई सुबह 11 बजे गृह मंत्री के साथ मंत्री समूह कि एक बैठक होगी . जिसमें और भी महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे .

और पढ़ें: देश में घट रहे कोरोना केस, बीते 24 घंटे में 1.65 लाख मामले, 3460 मौतें

1 जून से अनलॉक में इन्हें मिलेगी छूट

- उद्योग व औद्योगिक गतिविधियां. इससे जुड़े लोगों को आई कार्ड के साथ परिवहन की अनुमति

- अस्पताल, नर्सिंग होम, मेडिकल इंश्योरेंस कंपनी, पशु चिकित्सालय.

- केमिस्ट, किराना, राशन, फल व सब्जी, डेयरी व दूध केंद्र, आटा चक्की, पशु आहार दुकानें

- मोहल्ले, कॉलोनियों व गांव में सिंगल दुकानें.

- कोल्ड स्टोरेज व वेयर हाउसिंग सर्विस.

- मेंटेनेंस सर्विस देने वाले

- पेट्रोल पंप, गैस स्टेशन, रसोई गैस सर्विस.

- कृषि उपज मंडी, खाद-बीज व कृषि यंत्र की दुकानें बैंक, बीमा कार्यालय व एटीएम

- सार्वजनिक परिवहन, प्राइवेट बस संचालन.

- ऑटो, ई रिक्शा में 2 सवारी.

- टैक्सी- कार में ड्राइवर और 2 अन्य लोग बैठ सकेंगे.

बता दें कि मध्यप्रदेश में शनिवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 1,640 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 7,77,349 तक पहुंच गई. राज्य में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 से 68 और व्यक्तियों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर प्रदेश में अब तक इस बीमारी से 7,959 लोगों की जान जा चुकी है. यह जानकारी मध्यप्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है.

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शनिवार को कोविड-19 के 504 नये मामले इंदौर में आये, जबकि भोपाल में 324 एवं जबलपुर में 94 नये मामले आये. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 7,77,349 संक्रमितों में से अब तक 7,38,491 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 30,899 मरीजों का इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि शनिवार को कोविड-19 के 4,995 रोगी स्वस्थ हुए हैं.