News Nation Logo

MP स्थानीय निकाय चुनाव 2022: BJP ने नगर निकाय चुनाव में मारी बाजी, सिंगरौली में आप ने चौंकाया

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 17 Jul 2022, 08:19:07 PM
MP Election Local Body

MP Election Local Body (Photo Credit: ANI)

भोपाल:  

मध्य प्रदेश (MP) के इंदौर और ग्वालियर में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने बड़े पैमाने पर बढ़त बना ली है. फिलहाल नगर निगम चुनाव के पहले चरण की मतगणना जारी है. शुरुआती रुझानों से पता चला है कि भगवा पार्टी 11 नगर निगमों में से आठ में आगे है. बीजेपी (BJP) ने अभी तक मेयर (Mayor) की चार सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस ने दो पर जीत हासिल की है. वहीं सिंगरौली में आम आदमी पार्टी (AAP) ने भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) दोनों को झटका देकर मेयर (Mayor) पद के साथ ही यहां की अधिकतर वार्ड पर कब्जा कर लिया है. पहले चरण में 11 नगर निगमों, 36 नगर परिषदों और 86 नगर परिषदों सहित 133 नगर निकायों के लिए 6 जुलाई को मतदान हुआ था जहां 61 फीसदी मतदान हुआ था.

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, सागर, सतना, सिंगरौली, छिंदवाड़ा, खंडवा, बुरहानपुर और उज्जैन समेत 11 नगर निगमों में मेयर पदों के लिए मतदान हुआ. मेयर पद के लिए कुल 101 प्रत्याशी मैदान में हैं. MP नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना 20 जुलाई को होगी. मध्य प्रदेश के 49 जिलों में 133 नगरीय निकायों के लिए पहले चरण के चुनाव के लिए 6 जुलाई को मतदान हुआ था. 11 नगर निगमों में मेयर पद के लिए कुल 101 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण की मतगणना 20 जुलाई बुधवार को होगी.  

यह भी पढ़ें : बीजेपी से गोरखपुर सहित पांच महानगरों के मेयर सीट पर दावेदारी कर रहा कायस्थ समाज

वहीं मऊगंज में बीजेपी ने 9 वार्ड जीते हैं, जबकि कांग्रेस ने 4 पर जीत हासिल की है. उज्जैन नगर निगम से भाजपा के मुकेश ततवाल के विजेता घोषित होने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी महेश परमार ने कई आपत्तियां उठाईं. भाजपा की बढ़त 3000 से 900 पर आ गई थी, जिसके बाद ततवाल को विजेता घोषित किया गया था. भाजपा ने भिंड में खराब प्रदर्शन किया है, क्योंकि पार्टी लहर नगर पालिका के 15 वार्डों में से किसी में भी खाता खोलने में विफल रही. जबकि कांग्रेस ने 13 वार्डों में जीत हासिल की है, वहीं निर्दलीय ने दो पर जीत हासिल की है. खंडवा नगर निगम के वार्ड नंबर 14 में पार्षद बनने के लिए एआईएमआईएम उम्मीदवार शकीरा बिलाल ने कांग्रेस की नूरजहां बेगम को 285 मतों से हराया. सीहोर नगर पालिका के 35 में से 22 वार्डों में बीजेपी ने जीत हासिल की है. कांग्रेस ने नौ सीटें जीती हैं और चार वार्ड निर्दलीय जीते हैं. 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस जीत पर कहा, आज नगरीय निकाय चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल हुई है. उन्होंने कहा, नगर परिषद और नगर पालिका में ऐसी जीत कभी हासिल नहीं हुई. सीएम चौहान ने कहा,  86 में से 64 नगर परिषद पर भाजपा को पूर्ण बहुमत मिला है. ऐसा आज तक कभी नहीं हुआ. इस बार 80 फीसदी से ज़्यादा सीटें बीजेपी ने प्राप्त की है. वहीं बीजेपी को नगर पंचायत में भी शानदार सफलता मिली है. बीजेपी को 36 नगर पालिका में से 27 में स्पष्ट बहुमत मिला है. कांग्रेस को 4 में बहुमत मिला है. इस बीच कांग्रेस के वरिष्ट नेता कमलनाथ ने बीजेपी पर निशाना साधा. कमलनाथ ने कहा, बीजेपी किस बात का जश्न मना रही है. बुरहानपुर में हम 300 वोट से हारे. उज्जैन में 600 वोट की जीत हार का अंतर चल रहा है. कमलनाथ ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा, पुलिस , प्रशासन और पैसा जीता है बीजेपी नहीं.  

First Published : 17 Jul 2022, 08:19:07 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो