News Nation Logo

राज्य में गरीबों को मिलेगा 5 किलो अनाज मुफ्त और अन्य 5 किलो 1 रुपये की दर पर

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि राज्य में सभी गरीबों को पांच किलो निशुल्क और पांच किलो एक रुपये की दर से अनाज मिलेगा.

By : Avinash Prabhakar | Updated on: 20 Aug 2020, 04:01:53 PM
Shivraj Singh

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan (Photo Credit: File)

भोपाल :

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने बुधवार को बड़ा ऐलान किया है. राज्य में सभी गरीबों को पांच किलो ग्राम निशुल्क और पांच किलो एक रुपये की दर से अनाज मिलेगा. इसके साथ ही एक रुपये किलो पर एक किलो नमक व निर्धारित दर पर प्रति परिवार डेढ़ लिटर कैरोसिन मिलेगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री चौहान ने बुधवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिलावार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के नए हितग्राहियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा की और कहा कि आगामी एक सितंबर से प्रदेश के ऐसे सभी गरीबों को जिन्हें अभी तक उचित मूल्य राशन नहीं मिल रहा था उन्हें अब एक रुपये किलो गेहूं, चावल एवं नमक मिलेगा।

ये भी पढ़ें: इंदौर ने फिर मारी बाजी, चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना

प्रति व्यक्ति प्रतिमाह पांच किलो उचित मूल्य राशन मिलेगा. इसके अलावा गरीब परिवारों को नवंबर माह तक पांच किलो प्रति व्यक्ति निशुल्क राशन भी प्रदान किया जाएगा. सरकार के इस निर्णय से प्रदेश के 37 लाख गरीब हितग्राही लाभान्वित होंगे. मुख्यमंत्री चौहान ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए हैं कि वे अपने जिलों में सभी नए हितग्राहियों को 31 अगस्त तक पात्रता पर्चियां जारी किए जाना तथा उनकी आधार सीडिंग किया जाना सुनिश्चित करें जिससे एक सितम्बर से उन्हें राशन मिल सके.

मुख्यमंत्री चौहान ने इंदौर जिले के नवीन हितग्राहियों से चर्चा के दौरान बताया कि वहां सर्वाधिक ढ़ाई लाख नए हितग्राहियों के नाम जोड़े जाने हैं. उन्होंने कलेक्टर को निर्देश दिए कि 31 अगस्त तक यह कार्य पूरा हो जाए. मुख्यमंत्री ने बताया कि नए हितग्राहियों की पात्रता पर्ची शासन के एम-राशन एप तथा पोर्टल से डाउनलोड की जा सकती है. उन्होंने सभी कलेक्टर्स को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक नवीन हितग्राही को एक सितंबर से पहले उनके घर पर पात्रता पर्ची अनिवार्य रूप से वितरित करवाएं.

मुख्यमंत्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना के अंतर्गत अब हितग्राही किसी भी राशन दुकान से राशन प्राप्त कर सकता है. राशन प्राप्त करने के लिए हर हितग्राही की आधार सीडिंग आवश्यक है. प्रत्येक हितग्राही अपनी पास की दुकान पर अपना आधार कार्ड दिखवाकर उसकी प्रविष्टि करवा दें.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश न्यूज़ बगैर लोहे के बनेगा भव्य राम मंदिर, न्यास ने दी जानकारी

बताया गया है कि एनएफएसए अंतर्गत प्रति सदस्य पांच किलो खाद्यान्न एक रुपये किलो की दर से और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत नवंबर तक प्रति सदस्य पांच किलोग्राम खाद्यान्न निशुल्क मिलेगा. इसके साथ ही प्रति परिवार एक किलो आयोडाइज्ड नमक एक रुपये किलो की दर से प्रति परिवार डेढ़ लीटर केरोसीन कलेक्टर द्वारा निर्धारित दर पर दिया जाएगा. नवीन हितग्राही किसी भी उचित मूल्य दुकान से राशन प्राप्त कर सकेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 20 Aug 2020, 04:01:53 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.