logo-image

UP के बाद अब MP सरकार कोटा से छात्रों को लाने के लिए भेजेगी 100 बस

मध्य प्रदेश के काफी छात्र कोटा में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रह हैं. लॉकडाउन के चलते सभी छात्र कोटा में फंस गए हैं.

Updated on: 20 Apr 2020, 04:27 PM

भोपाल:

Coronavirus (Covid-19 : उत्तर प्रदेश सरकार के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार (Shivraj singh Chauhan) भी कोटा में फंसे अपने छात्रों को वापस लाने के लिए बस भेजेगी. छात्रों को लाने के लिए सरकार 100 बस भेजेगी. एक बस में 6 से 8 छात्रों को लाया जाएगा. इसके बाद सभी को उनके घरों तक पहुंचाया जाएगा. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के काफी छात्र कोटा में प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रह हैं. कोरोना वायरस (Coronavirus (Covid-19), Lockdown Part 2 Day 1, Lockdown 2.0 Day one, Corona Virus In India, Corona In India, Covid-19) के चलते लागू लॉकडाउन के चलते सभी छात्र कोटा में फंस गए हैं. सरकार अब उन्हें लाने के लिए बसें भेजेंगी. मंदसौर के 45 छात्र, शाजापुर के 27 छात्र और भिंड के 118 छात्रों सहित कई छात्र फंसे हुए हैं. छात्रों को लाने से पहले बसों को अच्छी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस ने दुनिया के सभी गेंदबाजों के सामने खड़ी की ये मुसीबत, जानें क्या बोले दिग्गज

बसों को अच्छी तरह से किया जाएगा सेनेटाइज 

सूत्रों से खबर मिली है कि कोटा से छात्रों को घर छोड़ने से पहले उनका कोविड19 टेस्ट किया जाएगा. छात्रों को छोड़ने के बाद बसों को अच्छी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा. छात्रों की प्रदेश वापसी के बाद उन्हें उनके जिलों तक पहुंचाने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं. शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है. बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज ठीक होकर घर रवाना हो रहे हैं. अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार सोमवार से निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, चौहान ने रविवार को वीडियो कान्फ्रेंस (Video Confrence) के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में कोरोना की स्थितियां सुधर रही हैं. शनिवार तक भोपाल में 31 संक्रमित मरीज और इंदौर में 71 संक्रमित मरीज ठीक होकर घर आ गए हैं. इसी प्रकार, ग्वालियर और शिवपुरी में अब एक भी स्थानीय कोविड पॉजिटिव मरीज नहीं है. शनिवार को भोपाल के 193 सैम्पल की रिपोर्ट निगेटिव आई हैं. प्रदेश के 50 प्रतिशत से अधिक जिले कोरोना से पूरी तरह मुक्त हैं.

यह भी पढ़ें- साधुओं की हत्या पर हम चुप नहीं हैं, दोषियों पर कार्रवाई होगी : उद्धव ठाकरे

अभी तक 20.5 लाख व्यक्तियों का सर्वेक्षण हो चुका

बैठक में बताया गया कि शिवपुरी, छिंदवाड़ा एवं ग्वालियर जिलों में गत 13 दिनों से एक भी कोरोना टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया है. इसी प्रकार, विदिशा में नौ दिन से, मुरैना में आठ दिन से तथा टीकमगढ़ में पिछले पांच दिनों से एक भी कोरोना टेस्ट पजिटिव नहीं आया है. जिलों में स्थितियां सुधर रही हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान ने बताया कि पूरे प्रदेश में कुल 453 संक्रमित क्षेत्र हैं, जिनमें लगभग 22 लाख लोग रह रहे हैं. इनका सघन सर्वे कार्य 2623 टीमें कर रही हैं. अभी तक 20़ 5 लाख व्यक्तियों का सर्वेक्षण हो चुका है. सर्वेक्षण के दौरान 12 हजार 938 हाई रिस्क व्यक्ति पाए गए हैं. इन सभी का सैंपल लिया गया है. रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है.