logo-image

MP: हाथ चूमकर इलाज करने वाला बाबा सैकड़ों को दे गया कोरोना, बना सुपर स्प्रेडर

कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Covid-19) को रोकने के लिए सरकारी और गैर सरकारी संगठन अपने स्तर पर जनजागृति अभियान चला रहे हैं मगर झाड़ फूंक करने वाले भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है. मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में तो एक बाबा ने इलाज का तरीका हाथ को चूमना बनाया, परिणामस्वरुप कई लोगों को संक्रमित कर गया और खुाद भी दुनिया को छोड़ गया.

Updated on: 12 Jun 2020, 12:47 PM

नई दिल्ली:

भले ही कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Covid-19) को रोकने के लिए सरकारी और गैर सरकारी संगठन अपने स्तर पर जनजागृति अभियान चला रहे हैं मगर झाड़ फूंक करने वाले भी अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे है. मध्य प्रदेश के रतलाम जिले में तो एक बाबा ने इलाज का तरीका हाथ को चूमना बनाया, परिणामस्वरुप कई लोगों को संक्रमित कर गया और खुाद भी दुनिया को छोड़ गया.

ये भी पढ़ें: MP CoronaVirus: कोरोना के संक्रमण को देखते हुए भोपाल में सप्ताह में 2 दिन बाजार रहेंगे बंद

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, रतलाम जिले में अब तक 85 कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 19 ऐसे लोग हैं जो नयापुरा क्षेत्र में एक बाबा के संपर्क में आए थे. यह बाबा लोगों का हाथ चूमकर और झाड़फूंक से इलाज करता था. बाबा की कोरोना संक्रमण से चार जून को मौत हो गई. उसके बाद उसके संपर्क में आए लोगों की खोज के बाद यह खुालासा हुआ है. मंगलवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में से 13 लोग नयापुरा निवासी हैं.

कोविड-19 के नोडल अधिकारी डा. प्रमोद प्रजापति ने भी  माना है कि पहली बार मंगलवार को एक साथ 24 लोग संक्रमित पाए गए हैं उनमें से अधिकांश नयापुरा निवासी हैं जो बाबा के संपर्क में थे. जिले में वर्तमान में 46 एक्टिव मरीज हैं. अब तक चार लोगों की मौत हुई है. वहीं 35 मरीज स्वस्थ हुए हैं.

ये भी पढ़ें: मानसून में और कहर बरपाएगा कोरोना, IIT बॉम्बे के प्रोफेसरों का खुलासा

वहीं स्थानीय लोग के मुताबिक, बाबा अपने भक्तों का इलाज हाथ चूम कर करते थे. साथ ही पानी में फूंक मार कर भक्तों को पिलाते थे. बाबा के पास हर रोग का इलाज था. अंधविश्वास के चक्कर में लोग अनवर शाह के पास चले आते थे. हालांकि बाबा खुद कैसे कोरोना से संक्रमित हुआ, इसके बारे में किसी को कोई जानकारी नहीं है. तबीयत खराब होने के बाद इसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

(IANS इनपुट के साथ)