logo-image

भोपाल: कोरोना काल में ऑटो ड्राइवर जावेद बना फरिश्ता, लोगों की ऐसे कर रहा सेवा

इस आपदा में हर कोई यही सोचता है कि काइस आपदा में हर कोई यही सोचता है कि काश फरिश्ते आसमान से उतरकर जमीन पर आते और लोगों कि जान बचाते . मगर कुछ फ़रिश्ते इस वक़्त जमीन पर ही मौजूद है, जो  लोगों कि दिल से सेवा कर रहे हैं. श फ़रिश्ते आसमान से उतरकर ज़मीन पर आते और लोगों कि जान बचाते . मगर कुछ फ़रिश्ते इस वक़्त ज़मीन पर ही मौजूद है. जो  लोगों कि दिल से सेवा कर रहे है.

Updated on: 29 Apr 2021, 11:15 AM

भोपाल:

इस आपदा में हर कोई यही सोचता है कि काश फरिश्ते आसमान से उतरकर जमीन पर आते और लोगों कि जान बचाते . मगर कुछ फ़रिश्ते इस वक़्त जमीन पर ही मौजूद है, जो  लोगों कि दिल से सेवा कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के भोपाल में एक ऑटो चालक जावेद ने अपनी ऑटो को एंबुलेंस में तब्दील कर दिया. अब मुफ्त में लोगों की सेवा कर रहे हैं. उनके इस ऑटो ऐंबुलेंस में oxygen सिलेंडर ,ऑक्सी मीटर ,से लेकर पीपीई किट तक की व्यवस्था है.  जावेद का कहना है कि उन्होंने न्यूज़ में देखा कि कैसे एंबुलेंस लोगों को नहीं मिल रही . कोई ठेले पर लोगों को ले जा रहा है तो कोई किसी और तरीके से. मुझे कुछ जानने वाले लोगों ने एक ऑक्सी मीटर दिया और एक शख्स ने खाली oxygen सिलेंडर दिया. मैं रात के दो बजे भी नि:शुल्क लोगों कि सेवा कर रहा हूं . इस आपदा में मुझसे जितना बन सकता है मैं कर रहा हूं . मेरी अन्य ऑटो चालकों से भी अपील है कि वो भी लोगों कि मदद करें.

जावेद रोजाना अपना ऑटो एंबुलेंस (auto ambulance) लेकर घर से निकल जाते हैं जरूरतमंदों को अस्पताल तक पहुंचाते हैं. मरीज को ऑटो में बिठाने से पहले वह उसका ऑक्सीजन लेवल जरूर चेक करते हैं, अगर जरूरत होती है तो उसे ऑक्सीजन भी लगाते हैं. उन्होंने अपने ऑटो में ऑक्सीजन सपोर्ट की व्यवस्था की है. ताकि अस्पताल ले जाते वक्त अगर रास्ते में ऑक्सजीन की जरूरत पड़ी तो उसे आराम से ऑक्सीजन मिल सके.

और पढ़ें: हर सांस को बनाए रखने हवाई, रेल और सड़क मार्ग से ऑक्सीजन लाने का दावा

कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण थामने मित्र देशों से बढ़े मदद के हाथों के बीच देश में कोरोना का कहर लगातार बढ़ रहा है. अगर बीते 24 घंटों के आंकड़ों को देखें तो 3.79 लाख से अधिक नए कोविड-19 (COVID-19) मामले सामने आए हैं. इतनी बड़ी संख्या में देश (India) में पहली बार इतने मामले दर्ज किए गए हैं. इन्हें मिलाकर अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या 1,83,68,096 हो गई है. इस दौरान 3,646 मौतें भी हुई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 1,035 और दिल्ली (Delhi) में 368 और लोगों ने जान गंवाई. इस तरह अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 2,04,812 हो गई है. दक्षिण भारत के राज्यों केरल और कर्नाटक में भी कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.