logo-image

एमपी में कोरोना का कहर, हॉट स्पॉट बन रह है ग्वालियर, भिंड और मुरैना

मध्य प्रदेश में कोरोना (CoronaVirus Covid-19) महामारी के संक्रमण के नए हॉट स्पॉट के तौर पर ग्वालियर, भिंड और मुरैना बन रहे हैं. बीते 24 घंटों में तो ग्वालियर में इंदौर और भोपाल से भी ज्यादा मरीज पाए गए हैं.

Updated on: 06 Jul 2020, 03:23 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना (CoronaVirus Covid-19) महामारी के संक्रमण के नए हॉट स्पॉट के तौर पर ग्वालियर, भिंड और मुरैना बन रहे हैं. बीते 24 घंटों में तो ग्वालियर में इंदौर और भोपाल से भी ज्यादा मरीज पाए गए हैं. राज्य में अब तक कोरोना संक्रमण के मामले में इंदौर, भोपाल व उज्जैन को हॉट स्पॉट के तौर पर पहचाना जाता था मगर अब इसमें ग्वालियर, भिंड और मुरैना भी जुड़ गए हैं. बीते 24 घंटों की स्थिति पर गौर किया जाए तो साफ होता है कि इन तीन जिलों में तेजी से बड़ी संख्या में कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं.

कोरोना के खात्मे के लिए राज्य में घर-घर सर्वेक्षण अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान में शहरी क्षेत्र में 1776 और ग्रामीण क्षेत्र में 8975 सर्वे दलों द्वारा कार्य किया जा रहा है. सर्वे अभियान अंतर्गत कोरोना लक्षण वाले मरीजों के साथ अन्य मौसमी बीमारियों के लक्षण वाले रोगी भी चिन्हित हो रहे हैं. सभी का उपचार किया जा रहा है. अभियान में अब तक करीब 11 हजार से अधिक सैंपल लिए लिए गए. प्रदेश में दो करोड़ से अधिक लोगों का स्वास्थ्य सर्वे अभियान के अंतर्गत किया जा चुका है.

और पढ़ें: प्लाज्मा की मांग ज्यादा, डोनेट करने वालों की संख्या कम- दिल्ली के सीएम केजरीवाल

एक तरफ जहां किल कोरोना अभियान का सर्वेक्षण जारी है तो दूसरी ओर नए क्षेत्रों में बड़ी संख्या में मरीज सामने आ रहे है. बीते 24 घंटों के दौरान ग्वालियर में प्रदेश में सबसे ज्यादा 64 मरीज सामने आए. इसके अलावा मुरैना में 36 व भिंड में 16 मरीज पाए गए हैं.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले दिनों किल कोरोना अभियान की समीक्षा के दौरान मुरैना में एक दिन में कोरोना के 56 मामले सामने आने पर चिंता जताई थी. साथ एहतियात के तौर पर कर्फ्यू जारी रखने का कहा था. उसके बाद भी इस इलाके में मरीजों की संख्या बढ़ रही है.

मुरैना के जिन वाडरें में कोरोना संक्रमित पाए गए है वहां फायर ब्रिगेड से सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है. नगर निगम आयुक्त अंकिता धाकरे ने बताया है कि फायर बिग्रेड से सैनिटाइजेशन कराया जा रहा है ताकि संक्रमण केा फैलने से रोका जाए. वहीं आयुष विभाग द्वारा कोविड वार्ड में भरती कोरोना संक्रमित मरीजों को काढ़ा पिलाया जा रहा है.

इसी तरह ग्वालियर और भिंड में प्रशासन द्वारा एहतियाती कदम उठाए गए हैं. लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने के साथ बार-बार हाथ धोने की सलाह दी जा रही है.