logo-image

MP CG 30 June Top News: यहां पढ़ें एमपी और छत्तीसगढ़ की दिनभर की सभी बड़ी खबरें

यहां पढ़ें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 30 जून 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट मध्य प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें. 

Updated on: 30 Jun 2021, 10:58 AM

लखनऊ/देहरादून:

MP CG 30 June Top News: यहां पढ़ें मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की दिनभर की सभी बड़ी खबरें. 30 जून 2021 को दोनों राज्यों में आज क्या-क्या घटित होगा, इनसब की जानकारी आप न्यूज स्टेट मध्य प्रदेश के पेज पर पढ़ सकते हैं. तो यहां पढ़ें आज की टॉप खबरें.  मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलों के बीच पीएम मोदी आज करेंगे मंत्रिपरिषद की मीटिंग. कुछ मंत्रालयों के कामकाज की हो सकती है समीक्षा. कोरोना पर भी चर्चा होगी. वहीं ट्विटर इंडिया की मुश्किलें और बढ़ गई है. दिल्ली में बच्चों से जुड़े आपत्तिजनक कंटेंट को लेकर FIR दर्ज किया गया है. वहीं NCPCR की शिकायत पर सायबर सेल ने जांच शुरू कर दी है.

और पढ़ें: छात्रा को लव लेटर भेजने वाले प्राइवेट टीचर का ग्रामीणों ने मूंडा सिर

मध्य प्रदेश की अहम खबरें

1. मध्य प्रदेश में कोरोना के 630 एक्टिव केस रह गए हैं. 24 घंटे में 38 नए मरीज मिले हैं, जबकि 18 मौत लोगों की मौत हो गई है. वहीं एक दिन में सिर्फ ढाई हजार से ज्यादा लोगों को टीके लग गए हैं.

2. भारत का गलत नक्शा दिखाने पर घिरा ट्विटर.भोपाल साइबर सेल में ट्विटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर पर FIR. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिए थे कार्रवाई के निर्देश.

3. कोरोना की थर्ड वेव को लेकर इंदौर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. आशंका जताई जा रही है थर्ड वेव बच्चों के लिए घातक रहेगी. लिहाजा जिला प्रशासन ने हुकुमचंद एमटीएच, चाचा नेहरू, पीसी सेठी,अस्पताल में बच्चों के लिए आईसीयू बेड बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है.

4. 1 जुलाई को प्रदेश में वैक्सीनेशन का महाअभियान,भोपाल में 50 हजार नागरिकों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य, 6 एसडीएम को ढाई-ढाई हजार वैक्सीनेशन का दिया गया लक्ष्य. प्रत्येक वार्ड को 250 और फंदा- बैरसिया ब्लॉक को दिया गया 15 हजार का टॉरगेट.

5. मध्यप्रदेश में तीसरी लहर की तैयारी हुई तेज. ऑक्सीजन में आत्मनिर्भर बनेगा राजधानी भोपाल का जयप्रकाश जिला अस्पताल..1 हजार लीटर प्रति मिनट का जनरेशन प्लांट एक सप्ताह में होगा शुरू.

6. नकली रेमड़ेसिविर मामले में आरोपी और जबलपुर सिटी अस्पताल के संचालक सरबजीत सिंग मोखा को लेने  गुजरात पुलिस जबलपुर पहुंची. गुजरात के मोरबी जिला अदालत के प्रोडक्शन वारंट के आधार पर गुजरात पुलिस मोखा को लेने जबलपुर आई है.

7. दतिया-11 हजार रुपये की रिश्वत लेते अधिकारी गिरफ्तार. महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारी

9. भोपाल के अयोध्या नगर थाना क्षेत्र में एक महिला की सनसनखेज हत्या करने का मामला सामने आया है. महिला का शव घर के बाथरुम से बरामद हुआ. जिसकी गले में तार बांधकर हत्या की गई थी.

10. भीकनगांव जनपद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश बाहेती ने रविवार को अपने सरकारी आवास पर फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. . पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

11. इंदौर में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक शख्स फर्जी पहचान पत्र बनाकर बीते दो सालों से चंदन नगर के न्यू लक्ष्मी नगर में रह रहा था. उसकी पोल उसी के मकान मालिक ने खोली है.  ये जानकारी सामने आई की खुद को दिनेश चौहान बताने वाले शख्स का असल नाम मोहम्मद अहमद है.

12. छिंदवाड़ा में  सेल्फी लेना एक बच्चे को महंगा पड़ गया. सेल्फी के चक्कर में 16 साल के किशोर की जान चली गई.

13. जम्मू कश्मीर में वायुसेना स्टेशन पर ड्रोन हमले के बाद ग्वालियर के महाराजपुरा वायुसेना स्टेशन की थ्री लेयर सुरक्षा की निगरानी और सतर्कता बढ़ा दी गई है. इसके साथ ही मुरार स्थित सेना छावनी, सीमा सुरक्षा बल टेकनपुर और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल नयागांव में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है.

14. नरसिंहपुर में चोरो ने राम जानकी मंदिर में चोरी की घटना को अंजाम देते हुए लाखों की नकदी और गहनों पर हाथ साफ कर दिया. जानकारी के मुतबिक चोरों ने दान पेटी के साथ साथ  भगवान के मुकुट छत्र और माँ जानकी के मंगलसूत्र को भी नहीं छोड़ा.

15. उज्जैन स्मार्ट सिटी मंदिर को और चार चांद लगाने जा रही है,  महाकालेश्वर मंदिर में 2 करोड़ की लागत से आकर्षक साज सज्जा की जा रही है.

16. ग्वालियर-हाईवे पर चलती कार में अचानक लगी आग,  गेट का कांच तोड़कर पति-पत्नी को सकुशल निकाला बाहर, शिवपुरी कार में सवार होकर शादी में जा रही थी दंपत्ति

17. भोपाल-दिल्ली जाने के लिए एक और फ्लाइट हुई शुरू ,इंडिगो शुरू कर रहा है नई फ्लाइट..कल से दिल्ली के लिए सुबह से शुरू होगी एक फ्लाइट 

18. भोपाल-रोजाना चलेगी राजधानी एक्सप्रेस ,राजधानी एक्सप्रेस को हर दिन चलाने का लिया गया निर्णय ..यात्रियों की बढ़ी हुई संख्या के चलते लिया गया निर्णय
1 जुलाई से प्रतिदिन चलेगी राजधानी एक्सप्रेस.

19. विधायक हीरालाल अलावा ने नेमावर मामले में पुलिसकर्मियों को निलंबित करने की मांग की है. देवास जिले के थाना क्षेत्र नेमावर में आदिवासी चार बहनों के हत्याकांड में शामिल हत्यारों को कड़ी से कड़ी सजा हो और जिले के ऐसे पुलिस अधिकारियो को शिवराज सरकार तत्काल निलंबित करें जिन्होंने दोषियों को पकड़ने की बजाय उनका सहयोग किया है

छत्तीसगढ़ की खबरें-

1. छत्तीसगढ़ में 24 घंटे में मिले 383 नए पॉजिटिव केस. .बीते दिन सिर्फ 1 मरीज की कोरोना से हुई मौत. 6 हजार से कम हुए एक्टिव केस. एक दिन में 1 लाख 84 हजार से ज्यादा लोगों को लगे टीके.

2. जांजगीर जिले में टीकाकरण कार्ड पर मंत्री सिंहदेव को बताया सीएम. लापरवाही पर सक्ति के BMO पर गिरी गाज. स्वास्थ्य मंत्री की नाराजगी के बाद किया गया सस्पेंड.

3. छत्तीसगढ़ में वैक्सीनेशन जारी है. इसी बीच सीएम भूपेश बघेल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. और पत्र लिखकर राज्य के लिए जुलाई में 1 करोड़ टीके की मांग की है.

4.छत्तीसगढ़ में शराबंबदी के मुद्दे पर रमन का तंज. पूर्व सीएम ने कांग्रेस सरकार पर उठाए सवाल.

5. छत्तीसगढ़ सरकार ने निगम मंडल आयोगों में जो नियुक्तियां दी थी. उनमे मंगलवार को 13 लोगों को कैबिनेट मंत्री का दर्जा 3 को राज्यमंत्री का दर्जा दिया गया है. कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त मुख्य नाम शैलेश नितिन त्रिवेदी, अरुण वोरा, रामगोपाल अग्रवाल, राजेंद्र तिवारी है. खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त राजेंद्र तिवारी का कहना है कि संघर्ष के समय का परिणाम हमें मिला है.

6. निजी अस्पतालों को अनुदान पर सिंहदेव की असहमति बरकरार है. स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव निजी अस्पतालों को अनुदान देने के पक्ष में नहीं हैं. जिसको लेकर अब सियासत भी गरमाती जा रही है.

7. 26 साल पहले संपूर्ण साक्षर घोषित दुर्ग जिले जिले में निरक्षरता हावी हो रही है. जिले में 9 हजार लोग निरक्षर हैं. जिन्हें साक्षर बनाने के लिए जिला प्रशासन ने अब तैयारी शुरू कर दी है. रिपोर्ट में देखिए कि निरक्षर लोगों को आखिर कैसे साक्षर बनाया जाएगा.