logo-image

MP Cabinet Formation: सीएम मोहन यादव के मंत्रिमंडल का आज होगा गठन, राजभवन में 3 बजे शपथ लेंगे मंत्री

MP Cabinet Formation: मध्य प्रदेश सरकार के मंत्रिमंडल का आज गठन हो रहा है. माना जा रहा है कि 28 विधायकों को मंत्री बनाया जा सकता है. शपथ ग्रहण दोपहर तीन बजे होगा.

Updated on: 25 Dec 2023, 10:57 AM

highlights

  • मध्य प्रदेश में आज मंत्रिमंडल का गठन
  • 3 बजे राजभवन में मंत्री पद की शपथ लेंगे विधायक
  • मंत्रिमंडल में हो सकते हैं 28 मंत्री

नई दिल्ली:

MP Cabinet Formation: मध्य प्रदेश में आज मोहन यादव सरकार के मंत्रिमंडल का का गठन होने जा रहा है.  दोपहर तीन बजे राजभवन में मंत्री शपथ लेंगे. सीएम मोहन यादव ने मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायकों के नाम की सूची राज्यपाल को सौंप दी है. सरकार बनने के 12 दिनों बाद राज्य में मंत्रिमंडल का गठन हो रहा है. बताया जा रहा है कि मंत्रियों के नाम को लेकर कई दिनों से बीजेपी आलाकमान चर्चा कर रही थी.

ये भी पढ़ें: सदैव अटल स्मारक पर PM मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू समेत इन नेताओं ने दी अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि

3 बजे राजभवन शपथ लेंगे मंत्री

राज्य के नए मंत्रियों को राज्यपाल मंगुभाई पटेल सोमवार दोपहर 3 बजे राजभवन में शपथ दिलाएंगे. राजधानी भोपाल में मंत्रिमंडल को लेकर तैयारियों को पूरा कर लिया गया है. मंत्रियों के शपथ ग्रहण के दौरान शहर में ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा. सामान्य प्रशासन विभाग ने मंत्रियों के लिए सरकारी वाहन तैयार किए हैं. कुछ देर बार मंत्री पद की शपथ लेने वाले विधायक राजभवन पहुंचने लगेंगे.  ये विधायक अपने वाहनों से राजभवन पहुंचेंगे लेकिन मंत्री बनने के बाद सरकारी कार से वापस लौटेंगे.

ये भी पढ़ें: IND vs SA : कब, कहां और कितने बजे से देख सकेंगे सेंचुरियन टेस्ट? यहां मिलेगी हर जानकारी

सीएम यादव ने राज्यपाल को सौंपी मंत्रियों के नामों की सूची

इससे पहले सोमवार सुबह मुख्यमंत्री मोहन यादव ने राज्यपाल मंगुभाई पटेल से मुलाकात कर मंत्रियों का नामों की सूची उन्हें सौंपी. राज्यपाल और सीएम मोहन यादव के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई. मंत्रियों के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी भोपाल में होंगे. जो विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे उन्हें फोन कर सूचना दे दी गई है और वह भी दोपहर दो बजे तक भोपाल पहुंच जाएंगे. राज्यपाल से मुकालात के बाद मोहन यादव ने इस बारे में जानकारी दी, लेकिन उन्होंने ये नहीं बताया कि किस विधायक को कौनसा मंत्रालय दिया जा रहा है और ना ही मंत्रियों की संख्या के बारे में जानकारी दी.

ये भी पढ़ें: Atal Bihari Vajpayee Birthday : 13 दिन और 13 महीने में गिर गई सरकार...फिर भी नहीं मानी हार, कैसे अटल बने 'अटल'

28 विधायक बन सकते हैं मंत्री

ऐसा माना जा रहा है कि सीएम मोहन यादव के मंत्रिमंडल में 28 मंत्री हो सकते हैं. यानी 28 विधायक आज मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. इसके साथ ये भी बात सामने आई है कि मंत्रिमंडल में नए चेहरों के साथ कुछ पूर्व मंत्रियों को भी शामिल किया जा सकता है. अब ये तो तीन बजे के बाद ही साफ होगा कि सीएम मोहन यादव के मंत्रिमंडल में कितने मंत्री होंगे और किसे क्या जिम्मेदारी मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Christmas 2023: अनन्या पांडे ने नए घर में मनाया पहला क्रिसमस, शेयर की झलकियां