logo-image

MP Bypolls: एमपी विधानसभा के उपचुनाव में 355 उम्मीदवार मैदान में

मध्यप्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव (MP Bypolls) में 355 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं. यह स्थिति नाम वापसी के बाद बनी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हो

Updated on: 20 Oct 2020, 03:53 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव (MP Bypolls) में 355 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं. यह स्थिति नाम वापसी के बाद बनी है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में 35 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए. नाम वापसी के बाद 355 विधिमान्य अभ्यर्थी शेष हैं.

और पढ़ें: कमलनाथ खुद को श्रेष्ठ मानते हैं इसलिए ये सरकार तबाह हुई: CM शिवराज

राज्य में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. वहीं बसपा ने भी सभी 28 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके चलते कई स्थानों पर मुकाबला त्रिकोणीय भी हो सकता है. राज्य में तीन नबंवर को मतदान होना है और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे.

राज्य की विधानसभा की वर्तमान स्थिति पर गौर करें तो 230 सदस्यों वाली विधानसभा में 28 स्थान रिक्त हैं, जिन्हें भरने के लिए उपचुनाव होने जा रहे हैं. विधानसभा इस समय में 202 सदस्य हैं, जिनमें बीजेपी के 107 और कांग्रेस के 88 सदस्य हैं. इस तरह सदन में पूर्ण बहुमत के लिए बीजेपी को नौ सीटें जीतना जरूरी है. वहीं कांग्रेस को सत्ता में वापसी के लिए सभी 28 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी.