logo-image

MP assembly elections 2018: सभी पार्टियों पर भारी पड़ेंगे ये 7 मुद्दे, बदल सकते हैं चुनाव परिणाम

मध्‍य प्रदेश में वैसे चुनाव में कई मुद्दे उठेंगे, लेकिन 7 मुद्दे ऐसे हैं जो सभी पार्टियों को परेशान करेंगे.

Updated on: 06 Oct 2018, 06:54 PM

नई दिल्‍ली:

चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने मध्‍य प्रदेश में विधान सभा चुनावों की घोषणा कर दी है. इस राज्‍य में जहां सत्‍ता में भारतीय जनता पार्टी है वहीं कांग्रेस सत्‍ता में आने को आतुर है. लेकिन दाेनों पार्टियों को कई मद्दों को जनता को समझाना होगा और यह बताना होगा कि राज्‍य के ज्‍वलंत मुद्दों से वह कैसे निपटेंगे.

राज्‍य के ज्‍वलंत मुद्दे

1. किसानों की मौत
2.SC-ST एक्ट का विरोध
3.बेरोजगारी
4.शिक्षा व्यवस्था
5.ओलावृष्टि
6.अस्पतालों के हालात
7.सूखा

जानें चुनाव का कार्यक्रम

मध्य प्रदेश- मिजोरम चुनाव
मध्य प्रदेश में एक ही चरण में मतदान होगा. यहां 230 विधानसभा सीट हैं, जिनके नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है, जबकि 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. यहां सभी सीटों पर एक साथ 28 नवंबर को मतदान होगा. मिजोरम में भी मध्य प्रदेश के साथ ही मतदान कराया जाएगा.

और पढ़ें : कांग्रेस ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता को लेकर सवाल उठाए

छत्तीसगढ़
पहला चरण
छत्तीसगढ़ में पहले चरण के मतदान के लिए 16 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी. 23 अक्टूबर को नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख है और 26 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा.

दूसरे चरण
छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान के लिए 26 अक्टूबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी. 2 नवंबर को नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख है. जबकि 5 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इस चरण में 72 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होगा.

राजस्थान-तेलंगाना चुनाव
राजस्थान में 12 नवंबर को चुनाव अधिसूचना जारी होगी. जिसके बाद नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी. नाम वापसी 22 नवंबर तक होगी. इन दोनों राज्यों में 7 दिसंबर को मतदान होगा.

सभी 5 राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी.
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने बताया कि सभी राज्‍यों में होने वाले राज्‍यों के चुनाव के बाद 11 दिसंबर को एक साथ मतगणना की जाएगी. इसके अलावा 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.