News Nation Logo

धार में 3 साल से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को 4 दिन में दोबारा शुरू किया गया

मध्य प्रदेश के धार में भी सालों से बंद पड़ी ऑक्सीजन प्लांट को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है. धार में 3 साल से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को चार दिन में शुरू कर दिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 27 Apr 2021, 01:34:36 PM
MP Oxygen Plant

MP Oxygen Plant (Photo Credit: (फोटो-ANI))

नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना के प्रकोप से हाहाकार मचा हुआ है. हर दिन लाखों की संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. अस्पतालों में अफरा-तफरी मची हुई है. मरीज कोरोना की दवाई से लेकर ऑक्सीजन तक के लिए जूझ रहे हैं. भारत में ऑक्सीजन की भारी किल्लत देखने को मिल रही है. इस भारी समस्या से निपटने के लिए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार तक कई  कदम उठा ऱही है. मध्य प्रदेश के धार में भी सालों से बंद पड़ी ऑक्सीजन प्लांट को एक बार फिर से शुरू कर दिया गया है. धार में 3 साल से बंद पड़े ऑक्सीजन प्लांट को चार दिन में शुरू कर दिया गया. एमसीएल ग्लोबल पीथमपुर के प्लांट हेड निर्मल कुमार तोमर ने बताया कि 150 से ज़्यादा लोगों ने 24 घंटे काम करके 90 दिनों का काम 4 दिन में पूरा किया.

धार के कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि एमपी शासन के अनुरोध पर मित्तल ग्रुप ने पीथमपुर में आज ऑक्सीजन प्लांट का ट्रायल किया और उम्मीद है कि कल से उत्पादन शुरू हो जाएगा. उत्पादन शुरू होने से लगभग 3,000 सिलेंडर प्रतिदिन मिलने लगेंगे. मध्य प्रदेश के कई ज़िलों में इससे आपूर्ति होगी. 

और पढ़ें: एमपी सरकार ने शादी समारोह को दी इजाजत,10 लोग ही हो पाएंगे शामिल

बता दें कि राज्य में 18 वर्ष और उससे अधिक के लोगों का वैक्सीनेशन एक मई से होने जा रहा है. इसकी तैयारियां जोरों पर है. निजी और औद्योगिक संस्थानों को अपने स्तर पर वैक्सीन का इंतजाम करना होगा.

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने कहा है कि एक मई से समस्त निजी एवं औद्योगिक संस्थानों में अब कोविड -19 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जाने हेतु वैक्सीन की उपलब्धता वैक्सीन निर्माता से स्वयं क्रय कर सुनिश्चित करनी होगी . पूर्व निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही कोविड -19 वैक्सीन पर तत्काल प्रभाव से रोक लगायी जाती है .

इसके साथ कहा गया है कि एक मई से प्रदेश में प्रारंभ हो रहे कोविड -19 टीकाकरण के तृतीय चरण के अंतर्गत 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी नागरिकों का कोविड -19 टीकाकरण का सत्र आयोजित कराये जाने हेतु निजी एवं औद्योगिक संस्थानों को प्रोत्साहित करें . 

First Published : 27 Apr 2021, 12:25:18 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.