logo-image

Corona Vaccination: एमपी में केारोना वैक्सीनेशन को धर्मगुरुओं का भी मिला साथ

राजधानी में नगर निगम ने जनजागृति के मकसद से कार्यक्रम का आयोजन किया. इस आयोजन में पहुंचे 85 से अधिक धर्म गुरुओं और समाज प्रमुखों ने कोरोना टीकाकरण अभियान का समर्थन करते हुए इसमें सहयोग पर सहमति दी.

Updated on: 21 Jan 2021, 03:07 PM

भोपाल:

देश को कोरोना मुक्त करने के लिए टीकाकरण का अभियान जारी है, इसमें आम आदमी की ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी रहे, इसके लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास चल रहे है. मध्य प्रदेश में इस अभियान को सफल बनाने के लिए जारी जागृति अभियान में धर्मगुरुओं और समाज प्रमुखों का भी साथ मिला है. कोरोना टीका को लेकर विभिन्न स्तरों पर भ्रम भी है, इस भ्रम को तोड़ना सरकार और स्वास्थ्य महकमे के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. यही कारण है कि समाज में जागृति के अलग-अलग स्तर पर अभियान चलाए जा रहे है.

इसी क्रम में राजधानी में नगर निगम ने जनजागृति के मकसद से कार्यक्रम का आयोजन किया. इस आयोजन में पहुंचे 85 से अधिक धर्म गुरुओं और समाज प्रमुखों ने कोरोना टीकाकरण अभियान का समर्थन करते हुए इसमें सहयोग पर सहमति दी.

और पढ़ें: भारत में बर्बाद हो रही है COVID-19 Vaccine की डोज, जानें क्या है वजह

इस कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे जहांगीराबाद क्षेत्र के शिवमंदिर यादव समाज समिति के अध्यक्ष यशवंत यादव ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए जरुरी है कि मास्क का उपयोग करें, हाथ बार-बार धोएं, दो गज की दूरी रखें साथ ही कोरोना वैक्सीन आ गई है, इसलिए यह टीका भी लगवाएं ताकि आगे किसी को इस बीमारी का सामना न करना पड़े.

इसी तरह कत्यानी शक्तिपीठ के मुख्य पुजारी ने भी कोराना वैक्सीन को बड़ी उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोग यह टीका लगवाएं और लोगों को जागृत भी करें. बीमारी से बचना है तो टीकाकरण जरुर कराएं.

नगर निगम भोपाल के आयुक्त वी.एस. चौधरी ने धर्म गुरुओं को कोविड-19 टीकाकरण की जानकारी देते हुए अभियान में उनका सहयोग मांगा. उन्होंने स्वच्छता, अपशिष्ट प्रबंधन और कोविड-19 के स्वच्छता व्यवहार के लिए नगर निगम द्वारा जारी प्रयासों की जानकारी भी दी. कार्यक्रम में शामिल प्रतिनिधियों ने कचरा प्रबंधन में नगर निगम के प्रयासों की प्रशंसा करते हुए स्वच्छता सर्वे 2021 में सहयोग का आश्वासन दिया.

और पढ़ें: CM शिवराज ने एमपी में कर्मचारियों को समय पर पदोन्नति देने के निर्देश दिए

उप संचालक राज्य टीकाकरण स्वास्थ्य विभाग डॉ. पद्माकर त्रिपाठी ने टीकाकरण से जुड़े मिथक और टीकाकरण के नुकसान से जुड़े भय की चर्चा की. उन्होंने टीकाकरण के बाद सुरक्षा, कोविन ऐप, टीकाकरण की प्राथमिकता आदि पर धर्म गुरुओं के सवालों के जवाब दिए. कार्यक्रम में अतिरिक्त आयुक्त एमपी सिंह भी मौजूद थे.

यूनिसेफ की स्वास्थ्य विशेषज्ञ डॉ वंदना भाटिया और डॉ रवींद्र बागल ने कोविड-19 टीकाकरण के महत्व और इससे सुरक्षा के लिए उपयुक्त व्यवहार की बात की. यूनिसेफ के संचार विषेषज्ञ अनिल गुलाटी कार्यक्रम का संयोजन किया तथा धर्म गुरुओं से संवाद किया.