News Nation Logo
Banner

एमपी में काल बनकर बरस रही बारिश, नदी-नालों में बहने से 3 लोगों की मौत

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले दो दिनों से हो रही भारी वर्षा (Rain)से देवास एवं बुरहानपुर जिलों में उफनते नदी-नालों में बहने से तीन लोगों की मौत हो गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 24 Aug 2020, 08:25:15 AM
MP rains

MP rains (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

भोपाल:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले दो दिनों से हो रही भारी वर्षा (Rain)से देवास एवं बुरहानपुर जिलों में उफनते नदी-नालों में बहने से तीन लोगों की मौत हो गई है. पुलिस के अनुसार बुरहानपुर जिले में उफनती बरसाती नदी हिवरा में बहने से जयसिंह कोरकू (44) की मौत हो गई है, जबकि दो लोगों योगेश पटेल (30) एवं ओमप्रकाश पटेल (40) की मौत देवास जिले में एक नाले में कार सहित बहने से हुई है. भारी वर्षा के कारण मध्य प्रदेश के कई इलाकों में जनजीवन बुरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया.

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में भारी बारिश के कारण दीवार गिरने से महिला की मौत

खंडवा से मिली रिपोर्ट के अनुसार बाढ़ नियत्रण प्रकोष्ट प्रभारी एम सी पाण्डेय ने बताया कि नर्मदा के बढ़ते रौद्र रूप और तटीय ग्रामों में बाढ़ का खतरा देखते हुये अलर्ट जारी किया गया है. उन्होंने कहा कि नर्मदा, ताप्ती, बेतवा, चंबल एवं पार्वती सहित प्रदेश की अधिकतर नदियां उफान पर हैं. नर्मदा नदी पर बने ओंकारेश्वर बांध के 10 गेट खोल कर शनिवार रात्रि से 4,000 क्यूसेक पानी छोडा जा रहा है, जिससे बांध के निचले स्तर में नर्मदा के जलस्तर में करीब पांच मीटर की बढ़ोतरी हुई है.

इसके अलावा, प्रदेश के बरगी, तवा, बाणसागर, मोहनपुरा एवं राजघाट बांधों सहित अन्य बांधों के गेट खोलकर भी पानी छोड़ा जा रहा है. पाण्डेय ने बताया कि इंदिरा सागर बांध के गेट रविवार देर रात में खोले जाने के संकेत है.

इसी बीच, मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश से विशेष रूप से पश्चमी मध्य प्रदेश में रविवार को थोड़ी राहत मिली है, क्योंकि अब यह बारिश राजस्थान की ओर चली गई है.

भारत मौसम विभाग के भोपाल केन्द्र के मौसम वैज्ञानिक जे पी विश्वकर्मा ने बताया, ‘‘मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश में रविवार से कुछ कमी आई है. मध्य प्रदेश में कम दबाव को जो क्षेत्र बना हुआ था, वह अब राजस्थान की ओर चला गया है.’’

First Published : 24 Aug 2020, 07:59:29 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो