News Nation Logo
Banner

इंदौर में नाला में खेले गए क्रिकेट मैच में कलेक्टर की बॉल पर विधायक बोल्ड!

निगम द्वारा नाला टेपिंग के साथ-साथ नाले के दोनो ओर शहर की सुंदर व पर्यावरण की दृष्टि से पौधरोपण का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है.

IANS | Updated on: 08 Feb 2021, 12:05:59 AM
cricket match played at Nala in Indore

नाला में खेले गए क्रिकेट मैच में कलेक्टर की बॉल पर MLA बोल्ड (Photo Credit: News Nation)

इंदौर:

आम तौर पर क्रिकेट के मैच मैदानों में खेले जाते हैं, मगर देश में स्वच्छ शहर की पहचान बना चुके इंदौर में कभी बदबूदार, गंदे पानी और गंदगी का अड्डा रहे नाले में क्रिकेट मैच खेला गया. यह अनोखा प्रयोग किया गया और लोगों ने नाले में खेले गए मैच का खूब आनंद लिया. इस मैच का खास यह रहा कि कलेक्टर मनीष सिंह की बॉल पर विधायक महेंद्र हार्डिया बोल्ड हो गए. इंदौर तो वैसे भी स्वच्छता में चार बार कीर्तिमान स्थापित कर चुका है, अब पांचवीं बार स्वच्छता का तमगा हासिल करना चाहता है. इसके प्रयास जारी हैं. इसी क्रम में गंदगी और गंदे पानी से पूरी तरह मुक्त कराए गए नाले के सूखे मैदान पर क्रिकेट मैच खेला गया. यह मैच विधायक और प्रशासनिक अधिकारियों की टीम की बीच खेला गया.

इस नाले में कभी गंदा और सीवरेज का पानी बहा करता था, उस नाले को स्वच्छता अभियान के अंतर्गत किए गए नाला टेपिंग के कार्यो से गंदगी और गंदे पानी से मुक्त कराया गया. वहां पर रविवार को शहर के जनप्रतिनिधि, जिसमें शहर के सांसद शंकर लालवानी, विधायक महेंद्र हार्डिया, पूर्व एमआईसी मेम्बर दिलीप शर्मा, शोभारामदास गर्ग व पूर्व पार्षद वंदना यादव, जितेंद्र चौधरी, प्रणव मंडल तथा कमल यादव की टीम और शहर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी जिसमें वाणिज्यिक आयुक्त राघवेंद्र सिंह, संभागायुक्त व निगम प्रशासक डॉ. पवन कुमार शर्मा, आईजी हरिनारायणचारी मिश्र, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल, जिला पंचायत सीईओ, हिमांशु चंद्र, एसडीएम अभिषेक, अपर आयुक्त एस. कृष्ण चैतन्य, संदीप सोनी की टीम के मध्य खेला गया. यह ऐसा नाला क्रिकेट मैच हुआ, जिसमें न चौका लगा, न छक्का सिर्फ लगा पंजा (पंच) लगा.

क्रिकेट मैच जिस नाले में खेला गया वह शिवनगर से कैलाश चौधरी पार्क नगर, विराट नगर, उद्योग नगर, खातीपुरा, आजाद नगर से होकर कान्ह नदी में मिलता है. इसमें लगभग 264 रहवासियों तथा 62 बडे आउटफॉल से सीवरेज व डेनेज लाइन से गंदा व सीवरेज का पानी नाले में जाता था. नगर निगम द्वारा नदी-नाला आउटफॉल टेपिंग कार्य के अंतर्गत रहवासियों व बडे आउटफॉल को चिन्हाकित किया गया तथा सीवरेज लाइन डालकर इन्हें टेप करने के बाद शहर की प्राइमरी सीवरेज लाइन से नाले में गिरने वाले सीवरेज को रोककर प्रायमरी सीवरेज लाइन में जोड़ा गया, जिससे नदी-नाले में गिरने वाला सीवरेज अब सीधे सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में जाएगा.

निगम द्वारा नाला टेपिंग के साथ-साथ नाले के दोनो ओर शहर की सुंदर व पर्यावरण की दृष्टि से पौधरोपण का कार्य बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. निगम द्वारा कान्ह-सरस्वती नदी व नाला शुद्धीकरण के किए गए इन प्रयासों से कैलाश चौधरी पार्क स्थित नाला पूरी तरह से सूख गया.

कलेक्टर ने किया विधायक को बोल्ड 

नाला क्रिकेट मैच की शुरुआत राष्ट्रगान के साथ की गई. इसके बाद टॉस हुआ. टॉस प्रशासनिक अधिकारियों की टीम ने जीता. पहले बॉलिंग करने का निर्णय लिया. जनप्रतिनिधियों की टीम की ओर से ओपनिंग सांसद लालवानी व विधायक हार्डिया ने की. प्रशासनिक टीम की ओर से कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा बॉलिंग की शुरुआत की गई. मैच के दौरान कलेक्टर सिंह की बॉल पर विधायक हार्डिया बोल्ड हुए. टीम के अन्य सदस्यों ने बेटिंग करते हुए 55 रन बनाए.

प्रशासनिक अधिकारियों की टीम द्वारा बेटिंग शुरू की गई. टीम की ओर से वाणिज्यिकर आयुक्त राघवेंद्र सिंह व निगम प्रशासक डॉ. पवन कुमार शर्मा, आई.जी. मिश्र, कलेक्टर सिंह, अपर आयुक्त चैतन्य और जिला पंचायत सीईओ सिंह ने बैटिंग कर 55 रन बनाए, इस तरह मैच ड्रॉ हुआ.

First Published : 07 Feb 2021, 11:58:34 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.