logo-image

पीएम मोदी के स्वच्छता अभियान को लगा झटका, शौचालय को बना दिया रसोई घर

शिवपुरी जिले के करैरा के सिलानगर पोखर आंगनबाड़ी केंद्र पर बनाए गए शौचालय का इस्तेमाल यहां पर रसोई के रूप में किया जा रहा है. इस शौचालय में बनाए गए किचन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौजूदगी में समूह द्वारा रोज बच्चों का भोजन बनता है.

Updated on: 24 Jul 2019, 12:53 PM

highlights

  • शिवपुरी जिले में शौचालय में बन रहा है मिड-डे मील
  • मामला सामने आने के बाद अधिकारी लीपापोती में लगे रहे
  • जिला कार्यक्रम अधिकारी ने कहा कि रसोई को हटवा दिया गया है

शिवपुरी:

देश के पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा शौचालयों निर्माण पर जोर दे रहे हैं. लेकिन मप्र के शिवपुरी जिले में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बनाए जाने वाले शौचालयों का उपयोग लोग अपने-अपने ढंग से कर रहे हैं. शिवपुरी जिले के करैरा के सिलानगर पोखर आंगनबाड़ी केंद्र पर बनाए गए शौचालय का इस्तेमाल यहां पर रसोई के रूप में किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें- UP में अगले 24 घंटे में हो सकती है बारिश, कहीं तेज तो कहीं धीमी होगी

इस शौचालय में बनाए गए किचन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौजूदगी में समूह द्वारा रोज बच्चों का भोजन बनता है और इसी शौचालय में बनाई गई रसोई से बच्चों को मिड-डे मील दिया जाता है. शौचालय को रसोई बनाने का मामला अजीब जरूर लगता है लेकिन करैरा के आंगनबाड़ी केंद्र में शौचालय का उपयोग बच्चों का मिड डे मील बनाने में हो रहा है.

यह भी पढ़ें- अपने समर्थकों के साथ बीजेपी नेता ने नेशनल हाइवे पर किया हनुमान चालीसा का पाठ

करैरा के सिलानगर पोखर का आंगनबाड़ी केंद्र में यहां छोटे छोटे मासूम बच्चे बड़े मजे से मिड डे मील का स्वाद चखते हैं लेकिन इन्हें नहीं मालूम कि जिस जगह ये भोजन बना है वह जगह शौचालय के लिए है. इस मामले में अधिकारी अब बचाव की मुद्रा में हैं और मामले की लीपापोती में लग गए हैं.

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े केस को योगी सरकार ने गोपनीय तरीके से वापस लिया

इससे पहले भी जिले में ऐसे ही दो मामले बदरवास में भी सामने आए थे जब वहां पर कुछ लोगों ने घरों पर बनाए गए शौचालयों में किराने की दुकान और रसोई बना ली थी. क्योंकि गांव में पानी की कमी के चलते शौचालय तो सरकारी मदद से बना लिए गए लेकिन उसका उपयोग शौच के लिए नहीं किया गया.

यह भी पढ़ें- सपा सांसद आजम खान की मुश्किलें नहीं हो रही कम, ईडी करेगी मनी लान्ड्रिंग की जांच

वही महिला बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी का कहना है कि हमारे सामने जब आंगनबाड़ी केंद्र के शौचालय में रसोई चलाने का मामला सामने आया तो हमने यहां से इसे हटवा दिया है. शौचालय पूरा बना नहीं था इसलिए इस भवन में समूह के द्वारा खाना बनाया जा रहा था. समूह की संचालिका और आंगनाबाड़ी कार्यकर्ता को नोटिस भी दिया है. खाना बनाने के लिए दूसरे स्थान की व्यवस्था भी की है.