logo-image

एमपी में मेडिकल और पैरा मेडिकल की कक्षाएं जुलाई से होंगी शुरु

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी पड़ चुकी है, यही कारण है कि आम जिंदगी सामान्य हो चली है. इसी के चलते मेडिकल, पैरामेडिकल और नसिर्ंग कक्षाएं जुलाई से शुरू होने वाली हैं.

Updated on: 17 Jun 2021, 08:10 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार काफी धीमी पड़ चुकी है, यही कारण है कि आम जिंदगी सामान्य हो चली है. इसी के चलते मेडिकल, पैरामेडिकल और नसिर्ंग कक्षाएं जुलाई से शुरू होने वाली हैं. राज्य के चिकित्सा षिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने जुलाई से कक्षाएं शुरु करने के निर्देश देते हुए कहा कि विद्यार्थियों का प्रवेश के समय अनिवार्य रूप से टीकाकरण सुनिश्चित किया जाए. कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर तीनों ही विधाओं में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को पहले हफ्ते कोरोना प्रोटोकॉल का प्रशिक्षण दिया जाए.

चिकित्सा शिक्षा और भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास विभागों की गतिविधियों की समीक्षा करते हुए सारंग ने मध्यप्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय को सभी परीक्षाएं और परीक्षा परिणाम समय-सीमा में घोषित करने के लिये कहा. उन्होंने कहा कि कोरोना काल के कारण लंबित बैकलॉग का जल्द से जल्द निपटारा करें.

उन्होंने कहा कि शैक्षणिक गतिविधियों में अकारण विलंब को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. प्रदेश के 36 मेडिकल और डेंटल निजी एवं शासकीय कॉलेजों में विद्यार्थियों की संख्या 16 हजार 500, नसिर्ंग के 1,420 कॉलेज में 59 हजार 900 और पैरामेडिकल के 172 कॉलेज में 12 हजार 600 है. अभी ऑनलाइन संचालित की जा रही कक्षाएं जुलाई से ऑफलाइन हो जाएंगी. कोरोना महामारी के कारण मानसिक रूप से प्रभावित छात्र-छात्राओं को मनो-चिकित्सक की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जायेंगी.

और पढ़ें: तीन राज्यों के लिए बसों की परिचालन सेवा बहाल, महाराष्ट्र के लिए 22 जून तक रहेगा प्रतिबंध

बैठक में यूनियन कार्बाइड के रासायनिक कचरे के विनिष्टिकरण, गैस पीड़ित विधवा पेंशन योजना, भोपाल गैस मेमोरियल निर्माण, आयुष्मान योजना, नई डिस्पेंसरी खोलने, गैस प्रभावितों के आर्थिक पुनर्वास और चिकित्सा सुविधाओं पर चर्चा की गई.

बता दें कि मध्य प्रदेश में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 34 और व्यक्तियों की मौत हुई है. प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 8,649 हो गयी है. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी के 160 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 7,88,809 तक पहुंच गयी. यह जानकारी मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने दी है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 52 जिलों में से 25 जिलों में पिछले 24 घंटों में एक भी नया कोरोना संक्रमित व्यक्ति नहीं पाया गया. 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में बुधवार को कोविड-19 के 36 नये मामले इंदौर में आये जबकि भोपाल में 47 नये मामले सामने आये. अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में कुल 7,88,809 संक्रमितों में से अब तक 7,76,887 मरीज स्वस्थ हो गये हैं और 3,273 मरीजों का इलाज चल रहा है. उन्होंने कहा कि बुधवार को कोविड-19 के 463 रोगी स्वस्थ हुए हैं.