logo-image

केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार मध्य प्रदेश के इस शहर ने मारी बाजी

10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में इंदौर पहले और दूसरे क्वार्टर में नंबर वन बना रहा.

Updated on: 31 Dec 2019, 05:12 PM

Bhopal:

केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार चौथी बार मध्य प्रदेश के इंदौर को देश के सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा मिला है. 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में इंदौर पहले और दूसरे क्वार्टर में नंबर वन बना रहा. स्वच्छता सर्वेक्षण की दूसरी तिमाही के परिणामों (जुलाई-सितंबर) में राजकोट को दूसरा स्थान मिला है. स्वच्छता सर्वेक्षण की पहली तिमाही के परिणामों (अप्रैल से जून) में भोपाल दूसरे स्थान पर था.

शहरी विकास मंत्रालय द्वारा नए पैरारामीटर की सूची जारी की गई है. बता दें कि स्वच्छता मोबाइल एप के डेढ़ करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं. इस साल देश भर में 197 शहर 7 स्टार, 218 शहर 5 स्टार, 539 शहर 3 स्टार, 571 शहर एक स्टार दर्जे के दावेदार हैं. स्वच्छ सर्वेक्षण लीग में कुल अंक 6000 हैं. 4 जनवरी से फाइनल चरण के 4372 शहरों के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण के काम शुरू हो जाएंगे. 31 मार्च तक फाइनल रिपोर्ट आएगी.

यह भी पढ़ें- स्वच्छता अभियान में लापरवाही बरतने वाले अफसरों के घर चस्पा होंगे नोटिस

NDMC सबसे छोटा स्वच्छ शहर था

सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया था. इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ का स्थान था. इससे पहले भी इंदौर टॉप पर था. वहीं, नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) सरकार के 'स्वच्छ सर्वेक्षण 2018' में सबसे छोटा स्वच्छ शहर घोषित हुआ था. राष्ट्रीय राजधानी की करीब 1.68 करोड़ आबादी के लगभग 1.5 प्रतिशत लोग एनडीएमसी के क्षेत्र में रहते हैं.

सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य था झारखंड

सर्वेक्षण-2018 में झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया था. उसके बाद महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ का स्थान रहा. पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इस बार आम नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया को खासा महत्व दिया गया था. इंदौर पिछले साल भी सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था.