logo-image

एमपी युवक कांग्रेस के चुनाव में दलबदलू को रोकना बड़ी चुनौती

मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस में होने वाले चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इस चुनाव में मतदान में दलबदलुओं को रोकना बड़ी चुनौती है. यही कारण है कि चुनाव कराने वालों ने एक फार्म जारी किया है, जिसके जरिए दलबदलुओं की शिकायत की जा सकती है.

Updated on: 05 Dec 2020, 04:31 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश युवक कांग्रेस में होने वाले चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. इस चुनाव में मतदान में दलबदलुओं को रोकना बड़ी चुनौती है. यही कारण है कि चुनाव कराने वालों ने एक फार्म जारी किया है, जिसके जरिए दलबदलुओं की शिकायत की जा सकती है. प्रमाण सहित शिकायत आने पर मतदाता और चुनाव लड़ने वाले दलबदलुओं को प्रक्रिया से बाहर किया जाएगा, वहीं ऐसे लोगों के वोट को भी निरस्त कर दिया जाएगा.

युवक कांग्रेस के चुनाव के 10 से 12 दिसंबर के बीच होने वाले हैं. मतदान की प्रक्रिया तीन दिन चलेगी. कुल मिलाकर साढ़े तीन लाख मतदाता हैं. मतदान पूरी तरह ऑन लाइन होगा. इस मतदान के दौरान निर्वाचन प्रक्रिया संपादित कराने वालों के सामने दलबदल करने वालों को रोकना बड़ी चुनौती रहेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ बड़ी संख्या में युवक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया था.

और पढ़ें: Corona से स्कूली बच्चों को बचाने शिवराज सरकार का बड़ा फैसला

चुनाव कराने के कार्य में लगे लोगों के सामने यह चुनौती है कि जो लोग दल बदल कर चुके हैं, उन्हें चुनाव प्रक्रिया से दूर रखा जाए. कई लोगों की सदस्यता रद्द किए जाने के साथ उम्मीदवारी ही खारिज की जा चुकी है. अब भी कई ऐसे लोग हैं जो दल बदल कर चुके हैं, मगर युवक कांग्रेस की चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा हैं.

युवक कांग्रेस के चुनाव कार्यक्रम प्रभारी मकसूद मिर्जा ने आईएएनएस को बताया है कि, "यह बात सही है कि कई लोगों ने दल बदल कर लिया है, मगर यह कहना कि किसी नेता का समर्थक रहे सभी कार्यकर्ताओं ने विचारधारा को त्याग दिया है यह सही नहीं होगा."

उन्होंने आगे कहा कि, "दल बदल करने वालों को चुनाव प्रक्रिया से बाहर किया जा सके, इसके लिए एक गूगल पर फार्म उपलब्ध कराया गया है. जिसमें किसी भी दल बदल करने वाले कार्यकर्ता की जानकारी दी जा सकती है. शिकायतकर्ता को इस बात के प्रमाण भी देना होंगे कि जिसकी वह शिकायत कर रहा है वह पूरी तरह सही है. हमारी कोशिश है कि आठ दिसंबर तक ऐसे लोगों के नाम मतदाता सूची से हटा दिए जाएं."

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के गृहमंत्री कोरोना वैक्सीन ट्रायल के वॉलेंटियर बनने के लिए फिट नहीं

राज्य में युवक कांग्रेस के चुनाव में प्रदेशाध्यक्ष पद के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, इनमें पूर्व सांसद प्रेमचंद गुड्डू के बेटे अजीत बोरासी, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष कांतिलाल भूरिया के पुत्र विक्रांत भूरिया और पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव के भतीजे संजय यादव उम्मीदवारों में शामिल हैं. इस तरह युवक कांग्रेस के चुनाव में कद्दावर और प्रभावशाली नेताओं के नाते-रिश्तेदार भी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. इसके अलावा दो विधायक सिद्धार्थ कुशवाह और विपिन वानखेड़े भी उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं.

युवक कांग्रेस के चुनाव के दौरान एक मतदाता कुल पांच वोट डालेगा. वह विधानसभा अध्यक्ष, जिला अध्यक्ष, महासचिव, प्रदेश अध्यक्ष और महासचिव के लिए मतदान करेगा. मतदान एप के माध्यम से होगा. इसमें पात्रता उसे ही मिलेगी, जो पंजीकृत है.