logo-image

Madhya Pradesh Rain Alert: अगले 48 घंटों में हो सकती है भारी बारिश, आरेंज अलर्ट जारी

आज सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है

Updated on: 26 Aug 2019, 01:02 PM

highlights

  • मध्य प्रदेश के कई इलाकों में हो सकती है भारी बारिश. 
  • बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया है आरेंज अलर्ट. 
  • सोमवार सुबह से ही इस अलर्ट का असर दिखाई देने लगा है.

भोपाल:

मध्य प्रदेश में भारी बारिश और बाढ़ ने जीवन अस्त व्यस्त कर रखा है. इसी बीच मौसम विभाग ने सोमवार-मंगलवार को राजधानी भोपाल सहित उज्जैन, इंदौर, ग्वालियर, दतिया, मुरैना, रायसेन, भिंड, गुना, अशोकनगर, विदिशा, सागर, सीहोर, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन में भारी बरसात होने की संभावना जाहिर की थी। जिसका असर भी अब इन इलाकों पर दिखाई देने लगा है.

आज सुबह से ही प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। खरगोन में ही पिछले 24 घंटे में एक इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग ने कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा नरसिंहपुर जिले में भी मानसून सक्रिय हो गया है। कहीं धीमें धीमें बारिश की बूंदे गिर रही हैं तो कहीं जोरो की बारिश हो रही है.

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में अवैध खनन पर कांग्रेस नेताओं ने ही सरकार को घेरा 

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रविवार सुबह 8:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक सागर में 55, रतलाम में 32, मलाजखंड में 28, ग्वालियर में 25.3, पचमढ़ी में 24, खजुराहो में 22.4, बैतूल और नरसिंहपुर में 19, खंडवा में 17, जबलपुर और नौगांव में 15, गुना और धार में 13, भोपाल में 7.2 मिमी बरसात हुई थी।

जिले में पिछले 24 घंटे में औसत 1 इंच बारिश हुई। सबसे अधिक बारिश करीब दो इंच बारिश भीकनगांव में हुई। भू-अभिलेख कार्यालय के अनुसार जिले में रविवार सुबह आठ बजे से सोमवार सुबह आठ बजे तक 28.2 मिमी औसत बारिश हुई। वहीं भीकनगांव में 48 मिमी, खरगोन में 38.6 मिमी, गोगावां 42 मिमी, सेगांव 16 मिमी, भगवानपुरा 32 मिमी, झिरन्या 26 मिमी, बड़वाह 8 मिमी, सनावद 12 मिमी, महेश्वर 34 मिमी, कसरावद 31 मिमी बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें: 33 हजार पावर की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से 20 गायों की हुई दर्दनाक मौत

अभी तक जिले में अब तक 644.8 मिमी औसत बारिश हो चुकी है। गत वर्ष अब तक 615.8 मिमी हुई थी। सोमवार को भी नर्मदा के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। महेश्वर में रविवार को नर्मदा के जलस्तर में तीन मीटर की बढ़ाेतरी हुई है। सोमवार को भी जिले में हल्की बारिश का दौर जारी है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है.