News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

मध्य प्रदेश : भोपाल सहित इंदौर और उज्जैन में टोटल लॉकडाउन, घरों से बाहर निकलने की इजाजत नहीं

सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राज्य में कोरोना को लेकर की गई समीक्षा बैठक में इन तीनों स्थानों पर आवाजाही पूरी तरीके से बंद करने का आदेश दिया.

News State | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 09 Apr 2020, 08:34:49 AM
corona  3

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: News State)

Bhopal:  

अब देश में तेजी से जानलेवा कोरोना वायरस के फैलने के मामले सामने आ रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश के तीन सबसे बड़े केंद्र के तौर पर उभरे इंदौर, भोपाल और उज्जैन को सील करने के आदेश दिए गए हैं. सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को राज्य में कोरोना को लेकर की गई समीक्षा बैठक में इन तीनों स्थानों पर आवाजाही पूरी तरीके से बंद करने का आदेश दिया. वहीं प्रशासन द्वारा इन तीनों जगहों पर लोगों को जरूरी सामान को होम डिलीवरी द्वारा घर पर ही उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

इसके साथ ही सीएम शिवराज ने लोगों से अपील की है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए वे मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकले. होम मेड मास्क का भी प्रयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें - लॉकडाउन को लेकर शिवराज सिंह चौहान ने कही बड़ी बात, अर्थव्यवस्था फिर से ऊपर उठ सकती है, लेकिन...

सीएम ने इंदौर, भोपाल और उज्जैन के साथ ही दूसरे जिलों में भी संक्रमित क्षेत्रों में पूर्ण प्रतिबंध लगाने को कहा.इन क्षेत्रों से किसी को भी बाहर जाने या बाहर से अंदर जाने की अनुमति नहीं होगी.कोरोना संबंधी कार्य में सभी शासकीय विभागों और उनके संसाधनों की सेवाएं लेने के आदेश दिए गए हैं.

कोरोना संक्रमण छिपाने पर कड़ी कार्रवाई होगी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- कोई भी व्यक्ति कोरोना रोग को छिपाए नहीं.वह अपने संपर्कों की जानकारी भी जरूर दे.कोरोना छुपाने पर मौत है और इसे बताने पर जिंदगी मिलेगी.जो व्यक्ति संक्रमण की बात छिपाए, उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाए और इलाज के बाद उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए.साथ ही, कोरोना ड्यूटी में तैनात अमले से दुर्व्यवहार करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए.मुख्यमंत्री ने कहा कि बाहर के राज्यों से आए और प्रदेश में लौटे मजदूरों के स्वास्थ्य परीक्षण की अच्छी व्यवस्था हो.ग्वालियर में एक माइग्रेंट लेबर पॉजिटिव आया है, जो दूसरे राज्य से प्रदेश में आया था.इस प्रकरण में विशेष सतर्कता बरती जाए।

टेस्टिंग के लिए 50 हजार रैपिड किट का आर्डर

मुख्यमंत्री चौहान ने कोरोना की टैस्टिंग क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिए.इस पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस ने कहा- राज्य में टेस्टिंग क्षमता 788 प्रतिदिन हो गई है, जो 10 अप्रैल तक 1000 पहुंच जाएगी.राज्य में टेस्टिंग लैब की संख्या 7 है और एक लाख टेस्टिंग किट का आर्डर दिया गया है।

छात्रों को घर पर पढ़ाई के लिए 'टॉप पैरेंट एप'
मुख्यमंत्री चौहान ने मंत्रालय में छात्रों को घर पर ही पढ़ाई जारी रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के मोबाइल एप "टॉप पैरेंट एप" लांच किया.वहीं, "डिजी लैप- आपकी पढ़ाई आपके घर" के जरिए शिवराज ने छात्रों को मैसेज भेजा.इसमें कहा गया कि बच्चे लॉकडाउन के दौरान घर से बिलकुल बाहर ना निकलें, घर कर ही पढ़ाई करें.

Corona virus : इस शहर में अगर कर्फ्यू तोड़ा तो मिलेगी ये सजा

First Published : 09 Apr 2020, 08:34:49 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Shiv Raj Singh Mp Corona