News Nation Logo

कोरोना नियमों को ध्यान में रखते हुए इस दिन से शुरू हो रहा है तानसेन संगीत समारोह

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में होने वाला अखिल भारतीय तानसेन संगीत समारोह 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच हेागा. इस आयोजन की तैयारियों जोरों पर है.

IANS | Updated on: 16 Dec 2020, 12:01:08 PM
तानसेन संगीत समारोह

तानसेन संगीत समारोह (Photo Credit: india-tours.com)

ग्वालियर:

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में होने वाला अखिल भारतीय तानसेन संगीत समारोह 26 दिसंबर से 30 दिसंबर के बीच हेागा. इस आयोजन की तैयारियों जोरों पर है. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, संगीत के नगर ग्वालियर में हजीरा स्थित तानसेन के समाधि स्थल पर आयोजित होने वाले इस समारोह के लिए आर्केलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) ने अनुमति दे दी है. समारोह की सभी व्यवस्थाओं को समय सीमा में एवं बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए एक उपसमिति का भी गठन किया गया है.

और पढ़ें: शीतकालीन संसदीय सत्र पर कांग्रेस और मोदी सरकार में खिंची तलवारें

बताया गया है कि यह संगीत महोत्सव इस बार 26 से 30 दिसंबर के बीच होने जा रहा है. इस बार कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखकर विशेष व्यवस्थाएं की जा रही हैं. समारोह का शुभारंभ 26 दिसंबर को प्रात:कालीन बेला में तानसेन की समाधि पर पारंपरिक ढंग से हरिकथा, मिलाद, शहनाई वादन व चादरपोशी के साथ होगा. इसके बाद अपरान्ह तीन बजे से समारोह का शुभारंभ होगा.

तय कार्यक्रम के अनुसार, तानसेन समारोह के अंतर्गत होने वाला कार्यक्रम 'वादी-संवादी' राजा मान सिंह तोमर संगीत एवं कला विश्वविद्यालय में 28 दिसंबर को अपरान्ह डेढ़ बजे से ढाई बजे तक होगा. कार्यक्रम का संयोजन विश्वविद्यालय प्रशासन ही करेगा. तानसेन समारोह की आखिरी सभा बेहट में होगी. इस दौरान वहां होनेवाला भंडारा कोविड के चलते नहीं हो पाएगा. ऐसे में यहां पहुंचने वाले संगीत प्रेमियों को भोजन के पैकेट वितरित किए जाएंगे.

First Published : 16 Dec 2020, 11:59:39 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.