News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश: शिवराज सिंह ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, चौथी बार बने मध्य प्रदेश के CM

पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में जारी सियासी घमासान के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने 20 मार्च को पद से इस्तीफा दे दिया था.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 23 Mar 2020, 09:42:56 PM
shivraj singh

शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ (Photo Credit: एएनआई)

नई दिल्ली:  

भारतीय जनता पार्टी ने मध्य प्रदेश में एक बार फिर अपनी सरकार बना ली है. मध्य प्रदेश बीजेपी ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) को विधायक दल का नेता चुना है जिसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. पिछले कुछ दिनों से मध्य प्रदेश में जारी सियासी घमासान के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamal Nath) ने 20 मार्च को पद से इस्तीफा दे दिया था. और भारतीय जनता पार्टी ने आखिरकार अपनी सरकार बना ही ली है. इसके पहले मध्यप्रदेश बीजेपी ने शिवराज सिंह को बीजेपी विधायक दल का नेता चुना था.

शिवराज सिंह चौहान को राजभवन ने मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण के लिए रात 9 बजे का समय दिया था. जिसके बाद अब शिवराज सिंह चौहान ने रात 9 बजे चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 

यह भी पढ़ें-शिवराज सिंह चौहान को इस नेता से मिल रही है चुनौती, इसलिए सरकार बनाने का दावा करने में हो रही देरी!

शिवराज सिंह ने चौथी बार संभाली एमपी की कमान
सोमवार की रात को 9 बजे शिवराज सिंह चौहान ने एक बार फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इसके साथ ही वो चौथी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. आपको बता दें कि साल 2005 में 29 नवंबर को शिवराज सिंह पहली बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इसके बाद 12 दिसंबर साल 2008 में शिवराज सिंह चौहान दूसरी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. वहीं 8 दिसंबर 2013 को शिवराज तीसरी बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे.

यह भी पढ़ें-मप्र में सत्ता जाने के बाद सोनिया से मिले कमलनाथ, बताई सरकार गिरने की ये वजह

कमलनाथ ने बताई सरकार गिरने की वजह
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 20 मार्च को पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके पहले दिसंबर 2018 में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 114 सीटों पर जीत दर्ज की थी लेकिन वो भी बहुमत के आंकड़े से दो सीटें दूर रह गई थी वहीं, बीजेपी को 109 सीटों से संतोष करना पड़ा. हालांकि, चुनावी समीकरणों से ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस आसानी से मध्य प्रदेश में सरकार बना लेगी. 20 मार्च को इस्तीफा देते समय कमलनाथ ने बताया था कि, "मुझे पांच साल के लिए जनादेश मिला था, लेकिन काम करने के लिए 15 महीने ही मिले. सरकार को अस्थिर करने की यह भाजपा की साजिश थी."

यह भी पढ़ें-मप्र: शिवराज सिंह चौहान भाजपा विधायक दल का नेता चुने गए, थोड़ी देर में लेगें CM पद की शपथ

मध्य प्रदेश के 30 जिले हैं लॉकडाउन
सोमवार को मध्य प्रदेश के 30 जिलों में लॉकडाउन लागू कर दिया गया. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए यह अहतियाती कदम उठाए गए हैं. अब भोपाल के बाद सीहोर, शाजापुर, आगर मालवा, रीवा, शिवपुरी, कटनी, भिंड, शहडोल, अलीराजपुर, देवास, नीमच, सिंगरौली, गुना, रतलाम, मंडला, मंदसौर, बालाघाट, सिवनी, उज्जैन, श्योपुर, झाबुआ, जबलपुर, टीकमगढ़, डिंडोरी, मुरैना, टीकमगढ़, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा और रायसेन में लॉकडाउन किया गया है. यह लॉक डाउन अलग-अलग जिलों में अलग-अलग तारीखों में रहेगा.

First Published : 23 Mar 2020, 09:18:19 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.