News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश: मास्क बनाने वाली महिलाओं को प्रति मास्क 11 रुपये देगी शिवराज सरकार

मुख्यमंत्री ने राबिया खान (भोपाल), साइना बी (नीमच), वृंदा अहिरवार (रायसेन), वर्षा जोशी (इंदौर), गरिमा (उज्जैन), तथा नूरी (गुना) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी.

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 26 Apr 2020, 11:34:21 AM
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सि

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:  

Coronavirus (Covid-19) : मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj singh chauhan) ने शनिवार को मंत्रालय में जीवन-शक्ति योजना लन्च की. इस योजना के तहत शहरी क्षेत्रों में महिलाएं घर-घर मास्क बनाएंगी तथा लाभ कमाएंगी. सरकार प्रति मास्क महिलाओं को 11 रुपये की दर से राशि का भुगतान करेगी. आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी के अनुसार, चौहान ने वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मास्क (Mask) बनाने के लिए पंजीयन करा चुकी महिलाओं से बातचीत करते हुए कहा कि मास्क बनाकर वे न केवल लाभ कमाएंगी, बल्कि एक पुण्य कार्य में भागीदारी भी करेंगी. मास्क पहनने से लोगों का जीवन बचेगा. यह मास्क कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकेगा.

यह भी पढ़ें- महिलाएं 30 जून तक निष्क्रिय जनधन खातों से भी निकाल सकेंगी कोरोना राहत राशि

0755-2700800 पर काल कर अपना पंजीयन कराना होगा

मुख्यमंत्री ने राबिया खान (भोपाल), साइना बी (नीमच), वृंदा अहिरवार (रायसेन), वर्षा जोशी (इंदौर), गरिमा (उज्जैन), तथा नूरी (गुना) से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की तथा मास्क के निर्माण के संबंध में जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने बताया कि "मास्क बनाने की इच्छुक महिलाओं को उनके टेलीफोन अथवा मोबाइल फोन के माध्यम से काल सेंटर नंबर 0755-2700800 पर काल कर अपना पंजीयन कराना होगा. पंजीयन के बाद उन्हें मोबाइल पर ही मास्क बनाने का आर्डर मिल जाएगा. एक बार में उन्हें कम से कम 200 मास्क बनाने का आर्डर मिलेगा.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के पहाड़ों पर गेहूं काटतीं महिलाओं का निराला अंदाज, कुमाऊनी गीत पर गुनगुनाते कर रही हैं मदद

 मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी

मास्क सूती कपड़े का बनना है. महिलाएं अपने नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास बनाए गए मास्क जमा करा देंगी. मास्क जमा कराते ही उनको भुगतान की कार्रवाई की जाएगी. भुगतान उसी दिन अथवा अगले दिन उनके खाते में प्राप्त हो जाएगा."इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, पुलिस महानिदेशक विवेक जौहरी, प्रमुख सचिव नगरीय प्रशासन संजय दुबे, प्रमुख सचिव उद्योग डॉ़ राजेश राजौरा और सचिव जनसंपर्क पी़ नरहरि भी उपस्थित थे.

First Published : 26 Apr 2020, 11:34:21 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.