logo-image

नारियल के बुछ से बनी शिव प्रतिमा, भक्तों के लिए बनी आकर्षण का केंद्र

महादेव की एक आकृति नारियल के बुछ से तैयार की गई हैं, जो जिलेवासियों को अलग ही तरह से आकर्षित करने में लगी हैं.

Updated on: 13 Jul 2023, 08:25 PM

नई दिल्ली:

सावन का म​हीना भगवान भोलेनाथ का सबसे प्रिय माह होता है. इस माह भगवान शिव के भक्त भोलेनाथ को लुभाने के लिए अलग-अलग तरीकों से पूजा अर्चना कर करते है. सिवनी जिले में बाबा भोलेनाथ का एक ऐसा भक्त है, जिसके द्वारा बनाई गयी भोलेनाथ की कलाकृति ने भोलेनाथ के भक्तों को अपनी ओर आकर्षित किया है. सावन के महीने में शिव आराधना का क्रम क्रम घरों और शिवालयों में जारी है. शहर के प्रसिद्ध और प्राचीन मठ मंदिर में नारियल की बुछ से महादेव की सुंदर और अनूठी प्रतिमा का निर्माण स्थानीय कलाकार ऋषभ कश्यप ने किया है. मध्यप्रदेश के सिवनी जिला मुख्यालय में रहने वाले ऋषभ कश्यप द्वारा बीते साल पेड़ की जड़ों से महादेव को कलाकृति बनाई गई थीं. 

ये भी पढ़ें: Chandrayaan 3 Launch: बस चंद घंटे दूर चंद्रयान 3 की लॉचिंग, जानें मिशन की तैयारियों से जुड़ी सारी जानकारी 

इस वर्ष भी महादेव की एक आकृति नारियल के बुछ से तैयार की गई हैं, जो जिलेवासियों को अलग ही तरह से आकर्षित करने में लगी हैं. ऋषभ कश्यप हर साल सावन माह में महादेव की अलग अलग प्रकार की नई आकृति बनाते है. अलग-अलग तरह से हर बार अलग-अलग चीजों से भोलेनाथ की छवि को आकार दिया जाता है. इनमें सबसे खास बात यह है कि सिवनी जिला मुख्यालय में स्थित सभी भोले बाबा के मंदिरों से नारियल और उसकी बुछ को एकत्र कर भोलेनाथ की आकृति तैयार की जाती है. इस अद्भुत कलाकारी को सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है. 

सोशल मीडिया पर लोग इस कलाकृति को देखने के बाद सामने से देखने को उत्सुक हैं.  सिर्फ सिवनी जिला मुख्यालय ही नहीं बल्कि पडोसी जिलों से भी लोग ऋषभ कश्यप की इस कलाकृति को देखने के लिए सिवनी मठ मंदिर पहुंच रहे हैं. गौरतलब है की बीते साल ऋषभ कश्यप ने भोलेनाथ की आकृति तैयार की थी. इसमें उन्होंने पेड़ो की जड़ों से भोलेनाथ की आकृति को तैयार किया था. इसे देखने में पूरे सावन माह तक लोगों की भीड़ इक्ट्ठा हुई थी. इस साल भी नारियल एवं नारियल बुच से महादेव की आकृति को तैयार किया गया था. ये अब आकर्षण का केंद्र बन गई है.