logo-image

महिलाओं की सुरक्षा के लिए मध्य प्रदेश पुलिस ने लांच किया E-Cop APP

राज्य सरकार और पुलिस महिला अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, उसी क्रम में मोबाइल एप तैयार किया गया है.

Updated on: 16 Dec 2019, 09:56 AM

highlights

  • मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा और विपरीत हालत में महिलाओं की मदद करने के मकसद से पुलिस ने 'एमपी ई-कॉप' नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है.
  •  इस एप के जरिए महिलाएं एक साथ डायल 100 सहित अन्य स्थानों को अपना संदेश भेज सकेंगी और इसके जरिए उन्हें समय पर मदद मिल सकेगी.
  • राज्य सरकार और पुलिस महिला अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, उसी क्रम में मोबाइल एप तैयार किया गया है. 

भोपाल:

मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में महिला सुरक्षा (Women Safety) और विपरीत हालत में महिलाओं की मदद करने के मकसद से पुलिस ने 'एमपी ई-कॉप' (MP E-Cop App) नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है. इस एप के जरिए महिलाएं एक साथ डायल 100 सहित अन्य स्थानों को अपना संदेश भेज सकेंगी और इसके जरिए उन्हें समय पर मदद मिल सकेगी.
राज्य सरकार और पुलिस महिला अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, उसी क्रम में मोबाइल एप तैयार किया गया है.
यह भी पढ़ें: धार्मिक नगरी उज्जैन में तीन दिवसीय राष्ट्रीय जल सम्मेलन आज से शुरू
इस एप के जरिए महिलाएं किसी भी विषम स्थिति में तुरंत मदद हासिल कर सकती हैं. इस एप के जरिए गुमशुदा व्यक्ति की तलाश, चोरी गए वाहनों की शिकायत के अलावा किरायेदारों का सत्यापन भी किया जा सकेगा.

भोपाल के पुलिस उपमहानिरीक्षक इरशाद वली के मुताबिक, इस एप में कई तरह की सुविधाएं हैं, संबंधित व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, महिला संबंधी जानकारी दे सकते हैं, इसके अलावा अन्य सूचना भी दे सकते हैं. इसके अलावा इसमें एक एसओएस सुविधा है, जिसमें आप बटन को दबाएंगे तो अलार्म बजेगा, अगर आपने चार नंबर दबाया तो आपका संदेश चार जगह जाएगा.

यह भी पढ़ें: छिंदवाड़ा का 'कॉर्न फेस्टिवल' मक्के को दिला रहा नई पहचान
 
यह संदेश डायल 100 को जाएगा, साथ ही आपके लोकेशन की जानकारी भी पहुंच जाएगी. इससे पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में हैं.
पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस एप को बनाने का मकसद लोगों और खासकर महिलाओं को जल्दी सुरक्षा मुहैया कराने के साथ उनकी मदद करना है. इस एप के जरिए आम जन गोपनीय सूचना भी पुलिस को दे सकेंगे.
इस एप को लेकर महिलाएं खुश हैं. एक गृहिणी अर्चना त्रिपाठी का कहना है कि अगर इस एप पर पुलिस ठीक तरह से काम करती है तो यह महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि महिलाओं के लिए आपातस्थिति में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे सबसे पहले किसे सूचित करें, अपने पति, भाई या पुलिस को?
यह भी पढ़ें:  मिलावटखोरी के खिलाफ भोपाल में सड़कों पर उतरे लोग, सरकार के इस मंत्री ने भी लिया रैली में हिस्सा 
इस एप की खूबी यह है कि इस एप के जरिए आपके चार परिचितों और डायल 100 को संदेश मिल जाएगा. इससे चार में से किसी न किसी के सक्रिय होने की संभावना बढ़ जाती है. उम्मीद की जानी चाहिए कि पुलिस ने जिस भाव से इस एप को लॉन्च किया है, उतना पुलिस महिलाओं का भरोसा जीतेगी.
इस एप को मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है, और जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ली जा सकती है. इस तरह एक क्लिक पर ही राज्य पुलिस आपके साथ खड़ी नजर आएगी.