logo-image

अब एमपी सरकार युवाओं को सिखाएगी पशुपालन के गुर, कांग्रेस ने साधा निशाना

अब मध्य प्रदेश में युवाओं को पशुपालन करना सिखाया जाएगा, इसके लिए नए कोर्स की भी शुरुआत होगी. इस कोर्स के जरीए युवाओं को पशुपालन के गुर सिखाएं जाएंगा. प्रदेश के कॉलेजों में मुर्गा-मूर्गी, कुत्ता और भेड़-बकरी पालने की ट्रेनिंग के लिए कोर्स शुरू किए जाएंगे.

Updated on: 30 Jan 2021, 01:21 PM

भोपाल:

अब मध्य प्रदेश में युवाओं को पशुपालन करना सिखाया जाएगा, इसके लिए नए कोर्स की भी शुरुआत होगी. इस कोर्स के जरीए युवाओं को पशुपालन के गुर सिखाएं जाएंगा. प्रदेश के कॉलेजों में मुर्गा-मूर्गी, कुत्ता और भेड़-बकरी पालने की ट्रेनिंग के लिए कोर्स शुरू किए जाएंगे. इस बारे में उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए पशुपालन के गुर भी सिखाए जाएं. पशुपालन की ट्रेनिंग के लिए कोर्स की शुरुआत के लिए उच्च शिक्षा मंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा कर चुके हैं.

और पढ़ें: एमपी: शिवराज सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 400 करोड़ की सम्मान निधि

एमपी में पशुपालन कोर्स को लेकर कांग्रेस ने शिवराज सरकार पर निशाना साधा हैं.  पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने कहा की शिक्षित युवाओं को पशुओं(मवेशियों)को पालने की ट्रेनिंग देकर युवाओं को सरकार अंधकार में ले जाना चाहती है. आईटी के जमाने में मवेशियों को पालने का कोर्स कराने की तैयारी कर रही है. पशुपालन ट्रेनिंग से अच्छा तो कमलनाथ का म्यूजिक बैंड सिखाने का प्लान था.

उन्होंने आगे कहा कि सरकार युवाओं को आगे बढ़ाने  की जगह पीछे धकेल रही है. ये सरकार रोजगार देने में असफल रही है.शिक्षित युवाओं को रोजगार की पशुपालन की ट्रेनिंग देने का काम नही होना चाहिए. कांग्रेस इसका विरोध करेगी, युवाओ के भविष्य से खिलवाड़ नहीं होने देंगे.

बता दें कि इससे पहले कमलनाथ सरकार में बैंडबाजा सिखाने के लिए लाए गए प्लान का बीजेपी ने कड़ा विरोध जताया था. लेकिन अब शिवराज सरकार खुद पशुपालन का कोर्स ला रही है, इसपर अब कांग्रेस भी बीजेपी को घेरने की तैयारी में जुट गई है.