logo-image

मध्य प्रदेश नगर निगम चुनाव : जानिए कांग्रेस और बीजेपी के घोषणा पत्र में क्या है ख़ास 

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह मध्य प्रदेश की राजनीति इतिहास की एक असाधारण घटना है कि सभी नगरीय निकायों के पार्षदों ने एक आज एक साथ पौधा रोपण किया. 

Updated on: 01 Jul 2022, 07:00 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश में होने वाले नगर निगम चुनावों को लेकर भाजपा ने भी अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मेयर प्रत्याशी माल्ती राय और भोपाल के बीजेपी के सभी पार्षद प्रत्याशी मौजूद रहे. बीजेपी ने अपना संकल्प पत्र में कई वादों का पिटारा खोला है. ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी का नगर निगमों के चुनाव के साथ ही अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों पर भी फोकस है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि यह मध्य प्रदेश की राजनीति इतिहास की एक असाधारण घटना है कि सभी नगरीय निकायों के पार्षदों ने एक आज एक साथ पौधा रोपण किया. 

बीजेपी के संकल्प के मुख्य बिन्दु

नगरीय विकास और स्वच्छता प्रबंधन पर करोड़ों रुपये खर्च किए जाएंगे. युवाओं के लिए रोजगार  पैदा की जाएगी। नगर निगम में  सुशासन और कुशल प्रबंधन किया जाएगा. साथ ही मूलभूत सुविधाओं का विकास और निर्माण किया जाएगा. 

शहरों में यातायात को सुगम बनाया जाएगा और ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाया जाएगा. नगरीय निकायों की राजस्व व्यवस्था को मजबूत किया जाएगा. 

शहरों में मनोरंजन और ज्ञानवर्धक के लिए नॉलेज पार्क और आकर्षक स्थलों की व्यवस्था की जाएगी. महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा. प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए शैक्षणिक संस्थाओं को मजबूत किया जाएगा। 

प्रदेश में पशुपालन कल्याण दिशा में काम किया जाएगा. प्रदेश के प्रमुख शहरों को स्मार्ट सिटी  को विकसित किया जाएगा. श्रमिकों के लिए कार्य स्थल पर भोजन की और बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। 

चिकित्सा और स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाया जाएगा. प्रदेश में कला और संस्कृति को बढ़ावा दिया जाएगा. प्रदेश के प्रमुख धार्मिक स्थलों का कायाकल्प किया जाएगा. जनजातीय समाज के कल्याण के लिए काय किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: देश में दर्ज केसों से राहत के लिए नूपुर शर्मा की याचिका पर SC की फटकार

अंत्योदय के तहत लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा और गरीब कल्याण के लिए कार्य किया जाएगा. पर्यावरण स्वच्छता और ग्रीन बेल्ट के विकास पर जोर दिया जाएगा. आपदा प्रबंधन को बेहतर बनाया जाएगा.  स्वस्थ प्रतिस्पर्धा द्वारा विकास का काम किया जाएगा. 

कांग्रेस की घोषणा पत्र की मुख्य बिन्दु 

कांग्रेस की तरफ से प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की उपस्थिति में नगरीय निगम की घोषणा पत्र जारी किया गया. कांग्रेस ने भी अपने घोषणा पत्र में कई बड़े-बड़े वादे किए हैं। 

कांग्रेस के घोषणा पत्र में कहा गया कि भोपाल को धूल मुक्त बनाया जाएगा. हर घर के हाउस टैक्स और पानी का बिल आधा किया जाएगा. 

पेयजल और सीवर की समस्या का योजनाबद्ध तरीके से हल किया जाएगा. 60 साल से अधिक के उम्र के महिलाओं और पुरुषों को संपत्ति कर में 5% की छूट दी जाएगी. ईडब्ल्यूएस आवासों से सिर्फ 50 रुपए महीने पानी का शुल्क लिया जाएगा. 

बड़े तालाबों और कोलार से पानी सप्लाई नेटवर्क को नर्मदा जल के नेटवर्क से जोड़कर शहर के हर क्षेत्र में पर्याप्त पानी पहुंचाया जाएगा. 

भोपाल को स्वच्छ  सुंदर और सुरक्षित रूप में देश का नंबर 1 महानगर बनाया जाएगा. भोपाल का एक्चुअल मास्टर प्लान लाकर नगर निगम के माध्यम से लागू कराया जाएगा. 

विक्रय पत्र संपादित कराने का शुल्क शासन से वापस लेकर इसका उपयोग भोपाल के विकास के कार्य में किया जाएगा. कंपनियों में बल्क वाटर कनेक्शन के स्थान पर व्यक्तिगत कनेक्शन देकर पीने की पानी के बिल का बोझ कम किया जाएगा. 
 
बारिश के दौरान जलभराव की समस्या का समाधान किया जाएगा. नक्शे से ज्यादा बनाए गए मकानों का कंपाउंड शुल्क कम किया जाएगा. अवैध कालोनियों को वैध किया जाएगा. गैरकानूनी तरीके से अतिक्रमण के नाम पर मकानों और दुकानों को तोड़े जाने पर अंकुश लगाया जाएगा. 

मनमाने सोसाइटी सुविधा शुल्क पर लगाम लगाया जाएगा. दुकानों के साइनबोड़ों किराए को कम करके दुकानदारों को राहत दी जाएगी. 

सुविधाजनक स्थानों पर सब्जी मंडी और हाट बाजार बनाए जाएंगे. नगर निगम की भागीदारी से कामकाजी महिलाओं के लिए हॉस्टल बनाए जाएंगे और वूमेन मार्केट बनाए जाएंगे.  चिल्ड्रन पार्क का निर्माण किया जाएगा.