logo-image

अक्षय कुमार की फिल्म पैडमेन से प्रेरित होकर किया ऐसा काम, देखते रह गए गांव वाले

इसके साथ ही उन्होंने इलाके की सभी महिलाओं को सस्ते दाम पर ‘हाईजीन’ और 15 महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया है.

Updated on: 23 Nov 2019, 06:02 PM

Bhopal:

मध्य प्रदेश के खोर गांव में रहने वाले 37 वर्षीय भूपेंद्र खोईवाल ने अक्षय कुमार अभिनत फिल्म पैडमैन से प्रेरणा लेकर सस्ते पैड बनाने की यूनिट की स्थापना की है. इसके साथ ही उन्होंने इलाके की सभी महिलाओं को सस्ते दाम पर ‘हाईजीन’ और 15 महिलाओं को रोजगार भी उपलब्ध कराया है. भूपेंद्र खोईवाल ने अपने गांव की महिलाओं को मासिक धर्म स्वच्छता के बारे में शिक्षित करने और सस्ते सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए एक विनिर्माण इकाई स्थापित की.

खोईवाल ने बताया कि ‘उनके परिवार ने इस विचार का समर्थन किया और एक उत्पादन इकाई स्थापित करने के लिए वित्तीय मदद प्रदान की. उन्होंने इसका नाम अपनी बेटी ऐश्वर्या के नाम पर रखा है.’ उन्होंने बताया कि ऐश्वर्या एंटरप्राइजेज छह महीने पहले 3.5 लाख रुपये के निवेश के साथ शुरू की थी.

यह भी पढ़ें- Tik Tok पर फेमस होने के लिए किया ऐसा काम कि पहुंच गए हवालात

उन्होंने बताया, हालांकि महिलाओं को साथ में काम करने के लिए राजी करना कठिन काम था, लेकिन मैं उनको समझाने में सफल रहा और अब 15 महिलाएं मेरे यहां काम कर रही हैं. उन्होंने बताया कि ‘ये पैड किफायती हैं और आठ पैड्स के एक पैकेट की कीमत 20 रुपये है, जबकि बाजार में हमारे जैसे ही पैड के एक पैकेट की कीमत 40 रुपये है.’

उनके एक सहयोगी ने बताया कि भूपेन्द्र ने भोपाल में एक विक्रेता को 50,000 पैड की आपूर्ति की और अब वह अपने काम के विस्तार की योजना बना रहे हैं. नीमच जिला पंचायत की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भावना मित्तल ने इस पहल के लिए उन्हें समर्थन का आश्वासन दिया है.