logo-image

मध्यप्रदेश : शिवपुरी में विवाह से पहले मांगी कन्यादान योजना की राशि

प्रशासन के अधिकारी शादी से पूर्व राशि देने का प्रावधान न होने का हवाला दिया है.

Updated on: 05 Feb 2020, 11:21 AM

शिवपुरी:

मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में एक युवती ने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए विवाह से पहले ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 51 हजार रुपये मंजूर किए जाने की मांग की है. वहीं प्रशासन के अधिकारी शादी से पूर्व राशि देने का प्रावधान न होने का हवाला दिया है. शिवपुरी जिले में मंगलवार को जनसुनवाई में रचना ओझा ने अपना दुखड़ा सुनाया और शादी के लिए आर्थिक संकट का जिक्र किया. ख्वावदाकलां की रहने वाली रचना ने प्रभारी कलेक्टर एचपी वर्मा सहित अन्य अधिकारियों से मांग रखी कि उसे इस योजना के तहत एडवांस पैसा दिया जाए.

युवती का कहना था कि वह गरीब परिवार से है और उसकी शादी तय हो चुकी है. वह अपने सभी दस्तावेज 11 माह पहले अधिकारियों को दे चुकी है. उसके बाद भी उसे कन्या विवाह योजना की राशि नहीं दी जा रही. शादी से पहले राशि मिल जाए तो उसके लिए उसके सामने कोई समस्या नहीं आएगी.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश : मंदिरों की जमीन नीलामी के मुद्दे पर बीजेपी-कांग्रेस आमने-सामने

दूसरी ओर, प्रभारी कलेक्टर और जिला पंचायत के सीईओ एचपी वर्मा ने बताया कि इस योजना में एडवांस में राशि देने का नियम नहीं है. युवती शादी कर ले और जब बजट आएगा तो उसे राशि दे दी जाएगी.

बताया गया है कि शिवपुरी जिले में मुख्यमंत्री कन्या योजना के तहत पिछले एक साल में 400 से ज्यादा जोड़ों को इस योजना के तहत मिलने वाली राशि नहीं मिली है. इस योजना के तहत 51 हजार रुपये की राशि का प्रावधान है, जिसमें 48 हजार रुपए कन्या के खाते में आते हैं जबकि तीन हजार रुपये आयोजक संस्था को दिए जाते हैं.