logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार को मिलेगा इंदिरा गांधी पुरस्कार

सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन के संयोजक अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जिसके तहत प्रशस्ति-पत्र और 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी.

Updated on: 17 Dec 2019, 12:27 PM

Bhopal:

मध्य प्रदेश शासन द्वारा स्थापित इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार इस साल भोपाल गैस पीड़ितों के हित की लड़ाई लड़ने वाले दिवंगत अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत प्रदान किया जाएगा. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, भोपाल गैस पीड़ित महिला उद्योग संगठन के संयोजक अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा, जिसके तहत प्रशस्ति-पत्र और 10 लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. जब्बार 33 वर्षो तक गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ते रहे. पिछले दिनों ही उनका निधन हुआ था.

यह भी पढ़ें- मध्यप्रदेश में महिलाओं की मदद के लिए पुलिस ने लॉन्च किया 'एमपी ई-कॉप' एप

उल्लेखनीय है कि सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग द्वारा राज्यस्तरीय इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार दिया जाता है. यह पुरस्कार प्रदेश की महिलाओं और बच्चों के कल्याण एवं विकास तथा सामाजिक कुरीतियों के उन्मूलन और नशाबंदी के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वैच्छिक कार्यकर्ताओं को उनकी वैयक्तिक सेवा और योगदान को प्रोत्साहित करने तथा मान्यता देने के उद्देश्य से प्रदान किया जाता है.

बतादें भोपाल गैस पीड़ितों के हक की लड़ाई लड़ने वाले अब्दुल जब्बार का इसी साल नवंबर में निधन हो गया था. वे कई दिनों से बीमार थे और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था. राजधानी भोपाल स्थित यूनियन कार्बाइड फैक्टरी से दो दिसंबर 1984 की रात को रिसी जहरीली मिथाइल आइसोसाएनेट गैस ने हजारों लोगों की जान ले ली थी. अब्दुल जब्बार ने इस त्रासदी में अपने माता-पिता को खो दिया था. इस गैस का उनके फेफड़ों और आंखों पर भी गंभीर असर हुआ था. वे भी बीमरियों की जद में आ गए थे, उन्हें एक आंख से कम दिखाई देता था.