logo-image

मध्य प्रदेश में फिर से लॉकडाउन नहीं, मगर आज से इन 5 जिलों में रात्रि कर्फ्यू

मध्य प्रदेश के पांच जिलों में कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर रात्रि का कर्फ्यू लागू करने का सरकार ने फैसला लिया है. यह रात्रिकालीन कर्फ्यू आज रात से लागू होगा.

Updated on: 21 Nov 2020, 07:43 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस लगातार पांव पसार रहा है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. कोरोना के कारण मध्य प्रदेश में फिर से लॉकडाउन तो नहीं लगेगा, मगर राज्य के 5 जिलों में रात्रिरालीन कर्फ्यू लागू करने का फैसला लिया गया है. यह रात्रिकालीन कर्फ्यू आज रात से लागू होगा. जिन 5 जिलों में कर्फ्यू लगेगा उनमें राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सरकार के ये 5 नियम नहीं माने तो कटेगा इतना चालान

राज्य में बीते कुछ दिनों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. इसको लेकर हर कोई चिंतित है. पिछले सप्ताह प्रदेश के 5 जिलों भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम, विदिशा में कोविड मामलों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसी को ध्यान में रखकर सरकार ने इन पांच जिलों में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है. इन जिलों में  रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को कोराना की स्थिति की समीक्षा की. फिर से लॉकडाउन की संभावनाओं को खारिज करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में लॉकडाउन नहीं लगेगा, लेकिन मास्क के उपयोग को सख्ती से लागू किया जाएगा और इस मामले में ढिलाई बरतने वालों पर जुर्माना लगाया जा सकता है. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में आपदा प्रबंधन समूह की बैठक बुलाकर कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति के संदर्भ में सुझाव प्राप्त किए जाएं.

यह भी पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में एक व्यक्ति को छोड़कर पूरा गांव कोरोना वायरस से संक्रमित

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार जागरुकता प्रयासों को निरंतर जारी रखेगी। अर्थव्यवस्था प्रभावित न हो और कोरोना वायरस संक्रमण भी नियंत्रित रहे, इस संतुलन को बनाए रखा जाए. चौहान ने कहा कि प्रदेश में निषिद्ध क्षेत्र को छोड़कर शेष किसी भी जिले, शहर या क्षेत्र में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. शिवराज चौहान ने बताया कि राज्य में स्कूल व कॉलेज बंद रखे जाएंगे। नवमीं से 12वीं तक के छात्र मार्गदर्शन लेने के लिए विद्यालय जा सकेंगे.