logo-image

मध्य प्रदेश की जनता को एक साथ दोहरी मार! शराब और पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा

आर्थिक तंगी की मार झेल रही मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने सूबे की जनता को बड़ा झटका दिया है.

Updated on: 21 Sep 2019, 09:37 AM

भोपाल:

आर्थिक तंगी की मार झेल रही मध्य प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने सूबे की जनता को बड़ा झटका दिया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल के अलावा शराब को दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है. पेट्रोल-डीजल पर 5 फीसदी वैट बढ़ाया गया है. जिसके कारण पेट्रोल लगभग 2.91 रुपये और डीजल लगभग 2.86 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. वहीं शराब पर लगने वाले वैट में भी 5 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई है. पेट्रोल-डीजल और शराब पर बढ़ी हुई नई दरें शुक्रवार मध्यरात्रि के बाद से ही पूरे राज्य में लागू हो गई हैं.

यह भी पढ़ेंः हमारे सैनिक और वैज्ञानिक हर चुनौती से निपटने में सक्षम, DRDO में बोले राजनाथ सिंह

अब पेट्रोल-डीजल और शराब पर टैक्स

  • पेट्रोलः 5 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद वैट 28 फीसदी से बढ़कर 33 फीसदी हुआ. जबकि अतिरिक्त कर और स्पेशल ड्यूटी 3.50 रुपये. वहीं सेस एक प्रतिशत.
  • डीजलः 5 फीसदी बढ़ोत्तरी के बाद वैट 18 फीसदी से बढ़कर 23 फीसदी हुआ. स्पेशल ड्यूटी दो रुपये और सेस एक प्रतिशत.
  • शराबः पहले 5 फीसदी वैट था. अब 5 फीसदी और वैट बढ़ने से यह 10 फीसदी हो गया है.

यह भी पढ़ेंः बीजेपी राज में बने MP के सबसे आधुनिक हॉस्पिटल का सीएम कमलनाथ करेंगे उद्घाटन

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने राज्य में पेट्रोल-डीजल और शराब पर वैट बढ़ाने की मंजूरी दी. जिसके बाद शुक्रवार देर शाम इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई. इससे पहले जुलाई में भी सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर दो रुपये प्रति लीटर की स्पेशल ड्यूटी लगाई थी. तब अनुमान लगाया गया था कि इससे राज्य सरकार को 800 से 1000 करोड़ रुपये का फायदा मिलेगा. अब पेट्रोल-डीजल पर 5 फीसदी वैट बढ़ने के बाद यह आंकड़ा 2.25 हजार करोड़ रुपये तक जाने का अनुमान है.