logo-image

दीपावली से पहले राज्य कर्मचारियों को मिल सकता है कमलनाथ सरकार का तोहफा, बढ़ सकता है 3 प्रतिशत DA

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को कमलनाथ सरकार दीवाली से पहले तोहफा दे सकती है. राज्य के कर्मचारियों को दीवाली से पहले 3 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा.

Updated on: 07 Oct 2019, 12:34 PM

highlights

  • केंद्र सरकार ने 12 प्रतिशत से डीए को 17 प्रतिशत करने का फैसला लिया है
  • मध्य प्रदेश सरकार भी राज्य कर्मचारियों का 3 प्रतिशत डीए बढ़ा सकती है
  • 12 फीसदी से राज्य कर्मचारियों का डीए बढ़कर 15 प्रतिशत हो जाएगा

भोपाल:

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों को कमलनाथ सरकार दीवाली से पहले तोहफा दे सकती है. राज्य के कर्मचारियों को दीवाली से पहले 3 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा. वित्त विभाग ने DA बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ को इस संबंध में प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा है. वित्त विभाग के मसौदे के तहत प्रदेश के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 12 फीसदी से बढ़कर 15 फीसदी करने का प्रस्ताव भेजा गया है. अगर सरकार इस प्रस्ताव को मंजूरी दे देती है तो साढ़े चार लाख कर्मचारियों को फायदा होगा.

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश के झांसी में हादसा, ट्रक और मैक्सी की टक्कर में 8 लोगों की मौत; सीएम योगी ने जताई संवेदना

केंद्र सरकार के केंद्रीय कर्मचारियों के डीए बढ़ाने के फैसले के बाद प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने भी दीवाली से पहले कर्मचारियों को बढ़े हुए DA का फायदा देने की तैयारी कर ली है. सरकार के इस फैसले से वित्त विभाग पर करीब 900 करोड़ का अतिरिक्त भार आएगा.

यह भी पढ़ें- उत्‍तर प्रदेश उपचुनावः प्रतापगढ़ में सपा, बसपा और कांग्रेस को किसी करिश्‍मे की उम्‍मीद 

केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 12 फीसदी से बढ़ाकर 17 फीसदी करने का फैसला लिया गया है. ऐसे में प्रदेश के कर्मचारियों की मांग पर सरकार ने अब राज्य के कर्मचारियों के DA में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की तैयारी की गई है. मुख्यमंत्री कमलनाथ से मंजूरी के बाद वित्त विभाग इस संबंध में आदेश जारी किया गया है.

यह भी पढ़ें- राम की नगरी अयोध्या की जेल में मुस्लिम कैदियों ने रखा नवरात्र का व्रत

प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने सरकार के कर्मचारियों के डीए बढ़ाने की पहल का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि दीपावली से पहले कर्मचारियों को ये तोहफा दिया जाएगा. हलांकि बढ़े हुए डीए का लाभ राज्य के कर्मचारियों कब से मिलेगा और सरकार कब कर्मचारियों के एरियर का भुगतान करेगी यह आदेश जापी होने के बाद पता चलेगा.