News Nation Logo

मध्य प्रदेश में एक और किसान ने कर्ज़ के बोझ तले की ख़ुदकुशी

मध्यप्रदेश होशंगाबाद में नर्मदा प्रसाद नाम के एक किसान ने ज़मीदारों से लिए कर्ज़ को चुकाने में असफल रहने के बाद दवाब में आत्महत्या कर ली।

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Kumar | Updated on: 15 Jun 2017, 02:24:30 PM

highlights

  • होशंगाबाद जिले में एक किसान ने सूदखोर के कर्ज से परेशान होकर बुधवार को जहर खा लिया
  • परिजनों के अनुसार नर्मदा पर किसी सूदखोर का 50 हजार रुपये का कर्ज था

 

नई दिल्ली:

देश में एक तरफ किसानों की कर्ज़ माफी, सस्ते लोन और मिनीमम सपोर्ट प्राइस को लेकर प्रदर्शन जारी है। वहीं मध्यप्रेदेश में कर्ज़ के बोझ तले गुरुवार को एक और किसान ने आत्म हत्या कर ली।

होशंगाबाद जिले में एक किसान ने सूदखोर के कर्ज से परेशान होकर बुधवार को जहर खा लिया, जिसके बाद देर रात उसकी मौत हो गई।

पुलिस के अनुसार, 'बावई थाना क्षेत्र के चपलासर का किसान नर्मदा प्रसाद यादव (50) अपने भाई के साथ बुधवार को मंडी में मूंग बेचने आया था, मगर वह किसी काम से वहां से चला गया। नर्मदा का भाई अशोक जब लौटकर आया तो उसे बड़ा भाई इब्राहिम चौक के पास एक किराने की दुकान के पास बेहोशी की हालत में मिला और उसके मुंह से झाग निकल रहा था। इसके बाद नर्मदा को अस्पताल ले जाया गया, जहां देर रात मृत घोषित कर दिया गया।'

कोतवाली थाने के प्रभारी महेंद्र सिंह चौहान ने गुरुवार को बताया, 'परिजनों के अनुसार नर्मदा पर किसी सूदखोर का 50 हजार रुपये का कर्ज था। इस कर्ज के लिए सूदखोर उस पर दबाव बना रहा था और रकम के एवज में नर्मदा से ट्रैक्टर अपने नाम कराने का सूदखोर ने लिखवा रखा था। इससे वह परेशान था, संभवत: इसी के चलते उसने जहर खा लिया। पुलिस मामले की जांच कर रही है।' 

मंदसौर हिंसा: बढ़ रहा है किसान आंदोलन, राजस्थान में आज से अनिश्चितकालीन धरना- प्रदर्शन

राज्य में बीते चार दिनों में यह पांचवें किसान की आत्महत्या है। इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह जिले सीहोर के जजना गांव में पांच लाख के कर्जदार दुलीचंद्र और विदिशा जिले के शमशाबाद थाने के जीरापुर के किसान हरि सिंह जाटव ने जहर खाकर सोमवार को और होशंगाबाद के भैरोपुर गांव के किसान माखन लाल ने मंगलवार की सुबह कर्ज से परेशान होकर फांसी के फंदे पर लटककर आत्महत्या कर ली थी। 

बता दें कि जिले के बालाघाट थाना अंतर्गत बल्लारपुर में भी किसान ने कर्ज से परेशान होकर जहर खा लिया था। लगभग एक एकड़ जमीन के मालिक रमेश पर दो लाख का कर्ज था, जिससे वह परेशान चल रहा था और उसने आत्महत्या कर ली।

वहीं बुधनी में भी एक किसान ने आत्महत्या कर ली थी। बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश की बुधनी विधान सभा सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

गोलीबारी के बाद से कई किसान लापता, शिवराज ने पीड़ितों से की मुलाकात

First Published : 15 Jun 2017, 11:11:00 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो