News Nation Logo
Banner

यहां किताबों में महात्मा गांधी को बताया कुबुद्धि, कांग्रेस ने दिए जांच के आदेश

इस मॉड्यूल का इस्तेमाल पिछले कई महीनों से स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 01 Dec 2019, 10:16:49 AM
किताब में गांधीजी को बताया 'कुबुद्धि',

किताब में गांधीजी को बताया 'कुबुद्धि', (Photo Credit: News State)

Bhopal:

मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग से एक बड़ी चूक की खबर सामने आई है. दरअसल यहां 10वीं के छात्रों के लिए तैयार की गई मॉड्यूल बुक में टेस्ट पेपर-3 के पेज नंबर 46 पर गांधीजी को कुबुद्धि बताया गया है. इस मॉड्यूल का इस्तेमाल पिछले कई महीनों से स्टूडेंट्स को पढ़ाने के लिए किया जा रहा है. राज्य शिक्षा विभाग ने यह मॉड्यूल ऐसे छात्रों के लिए तैयार किया है, जो पढ़ने में थोड़े कमजोर हैं. इसे राज्य के हर सरकारी स्कूल में इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि एक शिक्षिका नीलम वसानिया ने इसे प्रिंटिंग की गलती करार दिया है. उन्होंने कहा कि टीचर स्टूडेंट्स को पढ़ाते वक्त इस गलती को अपने आप सही कर देते हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश पुलिस ने किया मृत पुलिस अधिकारी का तबादला, उठ रहे सवाल

टीचर ने कहा- प्रिंटिंग की गलती

मॉड्यूल की जिस लाइन पर विवाद है. उसका अर्थ है, 'कुबुद्धि बेहद अवगुणी और शराबी था और गांधीजी जैसा जीवन जीता था.' टीचर ने बताया, 'यह प्रिंटिंग में हुई गलती है. जहां गांधीजी लिखा है, वहां गैम्बलिंग (जुआ) लिखा होना चाहिए था. यह प्रिंटिंग की ही गलती है, मॉड्यूल तैयार करने वाला कोई एक्सपर्ट ऐसी गलती नहीं करेगा.' उन्होंने कहा, 'हम जब बच्चों को पढ़ाते हैं तो इस शब्द को सही कर देते हैं.'

वहीं कांग्रेस प्रवक्ता विभा पटेल ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा, 'यह बड़ी चूक है. जो भी लोग इस प्रश्नपत्र को बनाने में शामिल थे, उनके खिलाफ जांच होगी और कार्रवाई की जाएगी.

First Published : 01 Dec 2019, 10:16:49 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

MP NEWS MP

वीडियो