News Nation Logo
Banner

डिजिटल बाबा का VIDEO VIRAL, जानें आखिर क्या है इसमें

बाबा अपने अनोखे अंदाज में कॉलेज के छात्र-छात्राओं से मुखातिब हुए और उन्हें ये टिप्स दिए

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 30 Oct 2019, 11:55:33 AM
डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर विद्यार्थी से बातचीत करते हुए

डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर विद्यार्थी से बातचीत करते हुए (Photo Credit: NewsState)

भोपाल:

देश भर में चुनाव का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव सात चरणों में किया जाएगा. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को संपन्न हो गया. दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा. पहले चरण के मतदान से पहले चुनाव आयुक्त ने देश के सभी मतदाता से मतदान करने की अपील की थी. प्रधानमंत्री मोदी ने भी फर्स्ट टाइम वोटर से निवेदन किया था कि आप लोग वोट जरूर करें. आपका एक वोट लोकतंत्र को मजबूत बनाता है. इसी बीच हिमाचल प्रदेश में डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर युवा संन्यासी स्वामी राम शंकर भी मतदाताओं को जागरूक करने में लगे हैं. वे कॉलेज जाकर छात्र-छात्राओं को वोट के महत्व के बारे में बता रहे हैं. वोट करने के लिए सभी विद्यार्थी को आह्वान कर रहे हैं.

कार्गो की जिंस, ब्लैक टी शर्ट और डेनिम का जैकेट पहने करीब 27 वर्ष का एक युवक जब एक भरी हुई क्‍लास में पहुंचता है तो छात्र-छात्राएं चौंक उठते हैं. हाथों में एप्‍पल आई फोन का लेटेस्‍ट मॉडल, ट्राइपॉड और माइक. यह कोई रिपोर्टर नहीं है और न ही कोई रेडियो जॉकी. वास्‍तव में यह युवक एक संन्‍यासी है जो डिजिटल बाबा के नाम से सोशल मीडिया में मशहूर है. हम बात कर रहे हैं युवा संन्‍यासी स्‍वामी रामशंकर की. यह वही स्‍वामी राम शंकर हैं जो प्रयागराज कुंभ में अपने आधुनिक तकनीकी से अध्‍यात्‍म को युवाओं में लोकप्रिय बना रहे थे. उनके इस कार्य को देश ही नहीं विदेश की मीडिया ने भी सराहा. इसबार भी डिजिटल बाबा एक अनोखा कार्य करने के लिए हिमाचल प्रदेश के एक कॉलेज में थे. यहां वो छात्र-छात्राओं को धर्म का उपदेश देने नहीं बल्‍कि उससे भी बड़ा पुनीत कार्य करने के लिए आए थे. लेकिन छात्रों ने उनका VIDEO बना लिया और Digital Baba Viral हो गए सोशल मीडिया में. 

यह भी पढ़ेंः कुंभ 2019: 'डिजिटल बाबा' का यह अंदाज सबसे निराला, युवाओं से ऐसे जोड़ रहे मन के तार

आधुनिक वस्त्र पहन कर कालेज के विद्यार्थियों को मतदान के प्रति जागरूक कर रहे हैं. उनकी वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. स्वामी राम शंकर कालेज के छात्रों से कार्गो जिंस ब्लैक टी शर्ट और डेनिम का जैकेट पहने हुए बात करते नजर आर रहे हैं. इसके बारे में जब उनसे पूछा गया तब उन्होंने कहा कि कालेज के छात्रों को हम भक्ति भजन कराने नहीं आए थे. उन्हें मतदान के लिए प्रेरित करने आए थे. उन्होंने बताया कि हमें कहा गया कि आप साधु के लिबास में न आएं. कोई सामान्य वस्त्र पहन कर ही आएं. इसलिए हमने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और छात्रों से मुख़ातिब हुये.

यह भी पढ़ें - सुल्तानपुर में मुसलमानों से बोलीं मेनका गांधी, मुझे वोट दो वरना...

बता दें कि कुम्भ मेला 2019 में डिजिटल बाबा अपने अनूठे प्रयोग के कारण भारत सहित विदेशी मीडिया में भी बेहद चर्चित रहे. बाबा का लोगों से मिलने, बात करने का अनोखा अंदाज था. बाबा अपने फेसबुक. इंस्टाग्राम, ट्विटर और यूट्यूब अकाउंट पर लोगों से किये बातचीत को वीडियो शूट कर अपडेट करते थे. फेसबुक लाइव करते रहे. बाबा का एक मात्र प्रयोजन है कि युवा पीढ़ी जिस प्लेटफार्म सोशल मीडिया पर अपना वक्त दे रही है उसी मंच का प्रयोग कर हम अपनी संस्कृति, जीवन मूल्य, अध्यात्म, धर्म से जुड़ने के लिये उन्हें प्रेरित कर रहे हैं.

First Published : 12 Apr 2019, 06:18:33 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो