News Nation Logo
Banner

MP Coronavirus: दूसरी लहर की तबाही के बाद एमपी में वापस पटरी पर लौट रही जिंदगी

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्यप्रदेश में भी जमकर तबाही मचाई और आम आदमी की जिंदगी को तहस-नहस कर दिया. अब हालात सुधरते ही एक बार फिर आम आदमी की जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 17 Jun 2021, 03:54:45 PM
मध्य प्रदेश में पटरी पर लौटती जिंदगी

मध्य प्रदेश में पटरी पर लौटती जिंदगी (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

भोपाल:  

 कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने देश के अन्य हिस्सों की तरह मध्यप्रदेश में भी जमकर तबाही मचाई और आम आदमी की जिंदगी को तहस-नहस कर दिया. अब हालात सुधरते ही एक बार फिर आम आदमी की जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है. राज्य से दिन का कोरोना कर्फ्यू पूरी तरह खत्म किया जा चुका है, अब सिर्फ रात में ही कोरोना कर्फ्यू लागू रहता है. रेस्टोरेंट, क्लब,, जिम शॉपिंग मॉल में फिर से रौनक लौटने वाली है, बाजारों में भी चहल-पहल बढ़ रही है . धार्मिक स्थलों में आने वालों की संख्या अधिकतम छह कर दी गई है. फिलहाल कोचिंग, स्कूल, स्विमिंग पूल और सिनेमाघर बंद ही रहेंगे. स्कूलों में सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई होगी.

बाजारों और अन्य व्यवसायिक संस्थानों के खुलने से रोज कमाने खाने वालों के सामने आई समस्या अब कम होने के आसार बनने लगे हैं. कोरोना संक्रमण के कारण पहले बाजार पूरी तरह बद रहे, फिर अनलॉक होने पर सीमित समय के लिए खुल रहे थे और इसके चलते मजदूरों के लिए रोजगार हासिल करना मुश्किल हो गया था. राज्य की स्थितियां एक बार पहले जैसी होने लगी है.

और पढ़ें: Corona New Variant: भोपाल में कोरोना के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस ने दी दस्तक

इसके अलावा सरकारी और निजी कार्यालयों में भी कर्मचारियों की संख्या बढ़ गई है और यह कार्यालय पूरी क्षमता के साथ चलाए जाने की तैयारी है. इसके साथ ही शादी समारोह में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 50 कर दी गई है लेकिन अंतिम संस्कार में अभी भी 10 लोग ही हिस्सा ले सकेंगे.

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए चार राज्यों से बसों के आवागमन को बंद कर दिया गया था. राज्य के परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत के अनुसार बसों के आवागमन के लिए प्रतिबंधित चार राज्यों में से महाराष्ट्र को छोड़कर राजस्थान, उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ राज्यों की सीमाओं पर बसों का आवागमन प्रारंभ कर दिया गया है. महाराष्ट्र की सीमा पर बसों का आवागमन फिलहाल 22 जून तक प्रतिबंधित रखा गया है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोरोना संक्रमण अब न्यूनतम स्तर पर है. देश के 28 राज्यों में संक्रमण की दृष्टि से मध्यप्रदेश 27 वें स्थान पर आ गया है. यहाँ कोरोना के 224 नए प्रकरण सामने आए हैं.

सीएम चौहान ने टीकाकरण अभियान को गतिमान बनाए रखने का आह्वान करते हुए कहा कि टीकाकरण कोरोना से बचाव का सुरक्षा कवच है. हर व्यक्ति कोरोना का टीका लगवाए, इसके लिए प्रदेश में टीकाकरण का महा-अभियान चलाया जाएगा, जिसकी शुरूआत एक जुलाई से होगी.

First Published : 17 Jun 2021, 03:50:20 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.