News Nation Logo

मध्य प्रदेश: किसानों को बड़ी सौगात देने जा रही कमलनाथ सरकार की ये घोषणा

News Nation Bureau | Edited By : Yogesh Bhadauriya | Updated on: 14 Dec 2019, 11:37:42 AM
मुख्यमंत्री कमलनाथ

Bhopal:  

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक बड़ा फैसला करते हुए दूसरे चरण की कर्ज माफी की घोषणा भी कर दी है. इस चरण में 12 लाख से अधिक किसानों का 11,675 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया जाएगा. सीएम ने शुक्रवार को यह ऐलान किया, लेकिन उन्होंने ने यह नहीं बताया कि कर्ज माफी की प्रक्रिया कब से शुरू होगी. सरकारी सूत्रों के मुताबिक दूसरे चरण की कर्ज माफी प्रक्रिया 17 दिसंबर 2019 को शुरू हो सकती है, क्योंकि इसी दिन कमलनाथ सरकार अपने एक साल पूरे करने जा रही है.

कमलनाथ सरकार का दावा है कि उसने पहले चरण में 20 लाख किसानों का 7,154 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया. इसी साल मार्च में किसान कर्ज माफी का पहला चरण पूरा हुआ था. एक ओर किसान जहां दूसरे चरण की कर्ज माफी का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ विपक्ष लगातार इसको लेकर कमलनाथ सरकार पर हमलावर है.

यह भी पढ़ें- हीरा (Diamond) खरीदना है तो जनवरी तक करें इंतज़ार, यहां होगी नीलामी

राहुल गांधी ने किया था कर्ज माफी का वादा

बता दें 6 जून 2018 को मध्य प्रदेश के मंदसौर में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा था कि अगर कांग्रेस सरकार आई तो किसानों का कर्ज 10 दिन में माफ होगा. बाद में कांग्रेस ने इसे अपने घोषणा पत्र में भी शामिल किया और सरकार बनते ही सीएम कमलनाथ ने सबसे पहला काम यही किया.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सीएम बनने के 2 घंटे के अंदर ही 17 दिसंबर 2018 को किसान कर्ज माफी की फाइलों पर दस्तखत कर अपना वादा पूरा किया. हालांकि बाद में गैर फसली ऋण वाले किसानों को इस योजना से बाहर कर दिया गया. इस योजना से आयकर दाता किसानों को भी बाहर रखा गया.

मध्य प्रदेश बीजेपी के प्रवक्ता डॉ. हितेश बाजपेई का कहना है," दूसरे चरण की कर्ज माफी का हश्र भी पहले चरण जैसा होगा, जिसमें किसानों ने तमाम दुश्वारियां झेलीं. अगर राज्य सरकार वास्तव में पहले चरण में ऋणों को माफ कर चुकी है तो किसी थर्ड पार्टी से सत्यापन कराना चाहिए ताकि ये पता चले कि कौन और कितने किसान लाभान्वित हुए."

First Published : 14 Dec 2019, 11:37:42 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Kamalnath Sarkar

वीडियो