News Nation Logo

मध्यप्रदेश में शुरू होगी मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना, मुख्यमंत्री ने की घोषणा

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड19 अनुकंपा नियुक्ति और विशेष अनुग्रह योजना शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज 27.35 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों 191.44 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन पारिश्रमिक राशि का वितरण करते हुए यह बात कही.

News Nation Bureau | Edited By : Avinash Prabhakar | Updated on: 17 May 2021, 04:46:41 PM
SHI

शिवराज सिंह चौहान (Photo Credit: File)

भोपाल:

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री कोविड19 अनुकंपा नियुक्ति और विशेष अनुग्रह योजना शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने आज 27.35 लाख तेंदूपत्ता संग्राहकों 191.44 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन पारिश्रमिक राशि का वितरण करते हुए यह बात कही. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमारे कर्मचारी राज्य शासन के अभिन्न अंग है. मुझे कहते हुए गर्व है कि कोविड-19 के महामारी के बीच हमारे कर्मचारी अपने कर्तव्यों के निर्वाह पूरी निष्ठा और समर्पण के साथ कर रहे हैं. ऐसे समय में जब हम सब से कह रहे हैं कि कोई घरों से ना निकले और सुरक्षित रहें, उस समय हमारे कर्मचारी भाई और बहन दिन-रात फील्ड में जनता की सेवा में लगे हुए हैं. व्यवस्था बिगड़ने नहीं दे रहा है. राहत देने एवं इलाज करने में लगे हैं. ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं भी हुई है कि काम करते-करते हमारे कई कर्मचारी भाई-बहन इस कोविड-19 के दौरान हमसे बिछड़ गए.

शिवराज सिंह चौहान ने आगे कहा कि ऐसे कर्मचारी भाई-बहन जो अब इस दुनिया में नहीं रहे, उनके परिवारों की देखभाल करना चिंता करना हमारी जवाबदारी है. इसलिए राज्य शासन ने दो योजनाएं बनाने का फैसला किया है. पहला है ‘मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकंपा नियुक्ति योजना’. इस योजना के अंतर्गत समस्त नियमित स्थाई कर्मी, कार्यभारित एवं आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ संविदा कलेक्टर दर पर कार्यरत सेवक के परिवारों को आश्रितों को अनुकंपा नियुक्ति उसी पद पर दी जाएगी.  ताकि उनका परिवार उनसे बिछड़ जाने के बाद परेशान ना हो रोजगार की निश्चिता हो और उनकी आजीविका चलती रहे.

मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना

मुख्यमंत्री कोविड-19 अनुकम्पा नियुक्ति योजना में समस्त नियमित स्थाईकर्मी, कार्यभारित एवं आकस्मिकता निधि से वेतन पाने वाले, दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ, संविदा, कलेक्टर दर, आउटसोर्स के रूप में कार्यरत शासकीय सेवकों के लिए लागू की गई है. योजना के अंतर्गत इन सेवायुक्तों की कोविड संक्रमण से मृत्यु होने पर उनके परिवार के पात्र एक सदस्य को उसी प्रकार के नियोजन में अनुकम्पा नियुक्ति दी जाएगी.

मुख्यमंत्री कोविड-19 विशेष अनुग्रह योजना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य शासन ने निर्णय लिया है कि राज्य में कार्यरत समस्त, नियमित, स्थाईकर्मी, दैनिक वेतन भोगी, तदर्थ, संविदा, आउटसोर्स, अन्य शासकीय सेवक/सेवायुक्तो की कोविड-19 के कारण आकस्मिक मृत्यु होने पर उनके परिवार को तात्कालिक आर्थिक सहायता के रूप में 5 लाख रूपए की अनुग्रह राशि प्रदान करने का भी फैसला किया गया है.

सीएम ने बताया कि अनुकंपा नियुक्ति की योजना में आशा कार्यकर्ताओं के लिए भी अलग से योजना बनाई जा रही है। ताकि इन परिवारों के जो आश्रित भाई बहन है उनको राहत मिल सके उनकी आजीविका चल सके.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 May 2021, 04:46:41 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.