logo-image

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 20 लाख किसानों के खाते में ट्रांसफर किए 400 करोड़

केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि शुरू की है, जिसमें किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक दिए जाते हैं, वहीं राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत चार हजार रुपये देने का प्रावधान किया है.

Updated on: 30 Jan 2021, 04:10 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 20 लाख किसानों के बैंक खातों में 400 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शनिवार को सागर जिले में आयोजित हुए एक कार्यक्रम के दौरान 20 लाख किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए राशि भेजी.

शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम में कहा, ''400 करोड़ रुपये अभी डाले गए हैं. इसके बाद फरवरी में भी 400 करोड़ रुपये डाले जाएंगे और फिर उसके बाद मार्च में भी किसानों के खातों में 400 करोड़ रुपये डाले जाएंगे." इस दौरान प्रदेश के कई बड़े अधिकारी और किसान भी कार्यक्रम में शामिल हुए.

कार्यक्रम के दौरान किसानों के साथ बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री ने कमलनाथ पर फसल बीमा योजना की प्रीमियम के 2200 करोड़ रुपये गबन करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि कमलनाथ आज ट्रैक्टर रैली निकाल रहे हैं, जबकि उन्हें जवाब देना चाहिए कि ये पैसे कहां गए?''

बता दें कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि शुरू की है, जिसमें किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक दिए जाते हैं, वहीं राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत चार हजार रुपये देने का प्रावधान किया है. कुल मिलाकर राज्य के किसानों को साल भर में 10 हजार रुपये मिलेंगे.