News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 31 जनवरी 2021 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 31 जनवरी  2021 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 31 Jan 2021, 06:55:47 AM
MP CG News

MP CG News (Photo Credit: News Nation)

भोपाल/रायपुर:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 31 जनवरी  2021 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv. com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

अब मध्य प्रदेश में युवाओं को पशुपालन करना सिखाया जाएगा, इसके लिए नए कोर्स की भी शुरुआत होगी. इस कोर्स के जरीए युवाओं को पशुपालन के गुर सिखाएं जाएंगा. प्रदेश के कॉलेजों में मुर्गा-मूर्गी, कुत्ता और भेड़-बकरी पालने की ट्रेनिंग के लिए कोर्स शुरू किए जाएंगे. इस बारे में उच्च शिक्षा मंत्री डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए पशुपालन के गुर भी सिखाए जाएं. पशुपालन की ट्रेनिंग के लिए कोर्स की शुरुआत के लिए उच्च शिक्षा मंत्री सीएम शिवराज सिंह चौहान से भी चर्चा कर चुके हैं.

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत 20 लाख किसानों के बैंक खातों में 400 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए हैं. मुख्यमंत्री ने शनिवार को सागर जिले में आयोजित हुए एक कार्यक्रम के दौरान 20 लाख किसानों के खातों में ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिए राशि भेजी.

 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने चरखा और खादी के जरिए स्वरोजगार का सपना संजोया था और उसे नई रोशनी मिली है जैन मुनि आचार्य विद्यासागर के प्रयासों से. इसका उदाहरण बना है मध्य प्रदेश के सागर जिले का 'बीना बारहा' गांव, जिसकी पहचान ही 'हथकरघा' बन गया है. यहां बनने वाले कपड़े का ब्रांड नाम है 'श्रमदान'.

First Published : 31 Jan 2021, 06:46:31 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×