News Nation Logo
Banner

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 14 जनवरी 2021 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 14 जनवरी 2021 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 14 Jan 2021, 06:30:24 AM
MP-Chhattisgarh news

एमपी-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें (Photo Credit: न्यूज नेशन )

भोपाल\रायपुर:

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के लाइव ब्लॉग (Live Blog) में आपका स्वागत है. 14 जनवरी  2021 की दिनभर की ब्रेकिंग न्यूज (Breaking News) के लिए हमारे साथ जुड़े रहिए. यहां आपको मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ से जुड़ी हर बड़ी खबर की अपडेट्स लगातार मिलती रहेगी. देश-दुनिया के ताजातरीन खबरों के लिए भी आप newsnationtv. com के होम पेज पर जा सकते हैं और हर छोटी-बड़ी खबरों को पढ़ सकते हैं.

मध्य प्रदेश की राजधानी भेापाल कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पहुंच गई है. पुणे से मुंबई के रास्ते विमान से यह खेप भोपाल (Bhopal) पहुंची है. राज्य में पहले चरण में साढे चार लाख लोगों को वैक्सीन (Vaccine) दी जानी है. राज्य में 16 जनवरी (16 January) से कोरोना वक्सीन (Corona Vaccine) लगाने की प्रक्रिया (Process) शुरू होने जा रही है. इसी के तहत राज्य में पहले चरण में कुल पांच लाख डोज आनी है. इनमें से पहली खेप भोपाल आई है, इसमें 94 हजार डोज आए हैं. वैक्सीन (Capital) को राजधानी के वैक्सीन डिवीजन सेंटर भेजा गया है. भोपाल से आठ जिलों को यह वैक्सीन भेजी जानी है. पहली खेप में वैक्सीन इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर भी पुणे से सीधी पहुंचेगी.

राज्य शासन द्वारा यह सम्मान वर्ष 2012 में मंच की कविता के क्षेत्र में सुप्रतिष्ठित कवि और मध्यप्रदेश के बड़नगर में जन्मे महान कवि प्रदीप के नाम पर स्थापित किया गया है. अब तक इस सम्मान से स्व. गोपालदास नीरज, स्व. बालकवि बैरागी, सोम ठाकुर, माया गोविंद, सुरेन्द्र शर्मा, हरिओम पंवार एवं अशोक चक्रधर को सम्मानित किया जा चुका है.

मध्य प्रदेश सरकार के संस्कृति विभाग द्वारा स्थापित राष्ट्रीय कवि प्रदीप सम्मान का ऐलान कर दिया गया है. वर्ष 2019 का सम्मान कवि डॉ. कुंवर बैचेन (गाजियाबाद) एवं वर्ष 2020 का सम्मान डॉ. शिवओम अम्बर (फरुखाबाद) को प्रदान किया जायेगा. राज्य के संस्कृति विभाग द्वारा कवि प्रदीप के सम्मान में दिए जाने वाले सम्मान में दो लाख रुपये की आयकर मुक्त राशि एवं प्रशस्ति पट्टिका प्रदान की जाती है. अलंकरण समारोह 25 जनवरी 2021 को राजधानी के रवींद्र भवन सभागार में होगा. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित इस समारोह में अलंकरण के साथ ही अखिल भारतीय कवि सम्मेलन भी होगा.

First Published : 14 Jan 2021, 06:30:24 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.